मनी लॉन्ड्रिंग केस में CM कमलनाथ के भांजे से CBI कर सकती है पूछताछ

भोपाल             
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को भांजे रातुल पुरी से मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) पूछताछ कर सकता है. अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी भी रातुल पुरी से पूछताछ कर सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि रातुल पुरी का नाम राजीव सक्सेना से पूछताछ के दौरान छिपा लिया गया था. राजीव सक्सेना का दुबई से अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील मामले में प्रत्यर्पण हुआ था.

राजीव सक्सेना पर आरोप है कि वह दुबई स्थित एक फर्म से बिजनेस चलाता था. ईडी का कहना है कि राजीव सक्सेना भारतीय नेताओं, अफसरों, रक्षा विभाग के अधिकारियों और वायुसेना के अधिकारियों से पैसे देकर डीलिंग करता था.

इस मामले में एक अन्य आरोपी सुशेन गुप्ता को 3 दिन के लिए दिल्ली की एक अदालत ने ईडी की हिरासत में भेज दिया. सुशेन गुप्ता और दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद गौतम खेतान से इस मामले में पूछताछ होगी. सुशेन गुप्ता को अगस्ता वेस्टलैंड के 10 अन्य सह आरोपियों के सामने लाया जाएगा और पूछताछ की जाएगी.
अगस्ता वेस्टलैंड मामले में राजीव सक्सेना सरकारी गवाह बन गया है. सूत्रों का कहना है कि कॉपर स्कैम से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रवर्तन निदेशालय को मिल सकती हैं. जानकारों का कहना है कि राजीव सक्सेना के प्रत्यर्पण से इस केस का पर्दाफाश हो सकता है.

ईडी का राजीव सक्सेना पर आरोप है कि उन्होंने वकील गौतम खेतान के साथ साठ-गांठ कर अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी के पक्ष में कॉरपोरेट ढांचा मुहैया कराया था, जिससे विभिन्न राजनीतिज्ञों, नौकरशाहों और वायुसेना अधिकारियों को भुगतान किया जा सके और काले धन को सफेद किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *