विदेशी डॉलर के एवज में 25 हजार की मांग, सामने आया धोखाधड़ी का अनूठा मामला

इंदौर
तेजी से बढ़ती सोशल नेटवर्किंग अब दोगुनी तेजी से आपके जीवन मे मुश्किलें खड़ी कर सकती है इस बात का ताज उदाहरण प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में देखने को मिला। यहां एक 72 वर्षीय व्यक्ति ने जब विदेश में बैठी अपनी महिला मित्र को बताया कि वो धनवान व्यक्ति नही है तो दोस्ती के खातिर विदेशी महिला मित्र ने चैटिंग में कहा कि वो डॉलर भेज देगी। इसके बाद जो हुआ वो चौंकाने वाला था।

दरअसल, प्रारंभिक तौर पर मिले तथ्यों से लग रहा है कि विदेशी महिला ने दोस्ती के नाम पर इंदौर के इंदिरा गांधी नगर केशरबाग रोड़ पर रहने वाले शख्स को ठगी का शिकार बनाने की कोशिश की थी लेकिन धोखाधड़ी के पहले ही उस शख्स ने पुलिस की शरण ले ली। बताया जा रहा है कि फरियादी इंदौर के पाश इलाके इंदिरा गांधी नगर में रहता है जिसकी उम्र 72 वर्ष है। फरियादी की दोस्ती चैटिंग के जरिये स्वीडन की मारिया रिकी से हुई थी और 3 माह पहले  बातचीत में विदेशी महिला से वृद्ध ने कहा कि मै अमीर आदमी नही हूँ। इस बात के जबाव में मारिया रिकी नामक महिला ने कहा कि ठीक है मै जल्द ही आपको 1 लाख डॉलर भेज दूंगी ताकि आपका जीवन सुगम हो जाये। स्वीडन की महिला ने कहा कि मेरा एजेंट आपको 1 लाख डॉलर इंदौर आकर देगा। कुछ समय बाद एक एजेंट आया जिसने अपना नाम वेन एडीज निवासी साउथ अफ्रीका बताया। एजेंट एक अटेची में डॉलर भरकर लाया। उसने इंदौर के शख्स को बताया कि डॉलर की 100 – 100 की दस गड्डियां है। फिर एजेंट वेन एडीज ने बुजुर्ग से कहा कि गड्डियों को केमिकल लगाकर धोना पड़ेगा जिसके बाद वो बाजार में चलने लायक हो जाएंगे। हालांकि इसके उसे एक केमिकल लेने मुंबई जाना पड़ेगा जिससे धोने के बाद डॉलर चलन में आ जाएंगे।  

साउथ अफ्रीका निवासी एजेंट वेन एडीज ने बुजुर्ग से इसके एवज में 25 हजार रुपए की मांग की ताकि वो मुंबई से केमिकल ला सके। इसके बाद बुजुर्ग का दिमाग ठनका और उन्होंने पुलिस की मदद ली और अन्नपूर्णा थाना जाकर सूचना दी। सूचना पर पुलिस ने शिकायत दर्ज की और जांच शुरू कर एजेंट को पकड़ लिया। अन्नपूर्णा थाना टीआई सतीश कुमार द्विवेदी के माने तो,  पुलिस को प्रारंभिक पड़ताल में पता चला कि डॉलर नकली है जिसके बाद 100 – 100 डॉलर की 10 नकली गड्डियों को जब्त कर लिया गया। वही आईपीसी की धारा 489 – ए, 489 – सी, 420 सहित धारा 34 का मामला दर्ज कर साउथ अफ्रीका के एजेंट को गिरफ्तार कर लिया है। अब अन्नपूर्णा  पुलिस पकड़े गए एजेंट से पूछताछ में जुट गई है वही पूरे मामले की बारीकी से जांच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *