मध्यप्रदेश की सात लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी

भोपाल
मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत सोमवार को सात लोकसभा सीटों के लिये मतदान जारी है। सीधी संसदीय क्षेत्र के मतदान केंद्र 195-डेम्हा में भी सोमवार को पुनर्मतदान हो रहा है। 

मध्यप्रदेश की सात लोकसभा सीटों टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगावाद एवं बैतूल के लिये मतदान जारी है। इन सभी संसदीय क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से सायं छह बजे तक रहेगा। करीब एक करोड़ 19 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके 110 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे।

वर्ष 2014 में इन सभी सातों सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था। फिलहाल, इन सात सीटों पर नौ महिला प्रत्याशियों सहित कुल 110 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से टीकमगढ़ में 14, दमोह में 15, खजुराहो में 17, सतना में 21, रीवा में 23, होशंगाबाद में 11 एवं बैतूल में 9 उम्मीदवार शामिल हैं।

दूसरे चरण में प्रदेश में 7 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कुल 15,240 मतदान केन्द्र हैं, जिनमें से 3,208 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं। इस चरण में कुल 454 मतदान केन्द्र पूर्णत: महिला मतदान र्किमयों और 43 मतदान केन्द्र दिव्यांग मतदान र्किमयों द्वारा संचालित किये जाएंगे।

सभी पार्टियों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। हालांकि, इन सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा एवं कांग्रेस के बीच है। इस दिन देश में हो रहे लोकसभा चुनाव का पांचवां चरण है। जबकि मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण है।

इसमें टीकमगढ़ सीट से केन्द्रीय मंत्री वीरेन्द्र कुमार खटीक (भाजपा) एवं दमोह सीट से पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल (भाजपा) जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। खटीक के खिलाफ कांग्रेस ने पहली बार चुनाव लड़ रही किरण अहिरवार को मैदान में उतारा है, जबकि पटेल का मुकाबला कांग्रेस के प्रताप ंिसह लोधी से होगा।

इस चरण के चुनाव के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने होशंगाबाद सीट के भाजपा प्रत्याशी राव उदयप्रताप ंिसह के लिए इटारसी में चुनावी सभा की, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के रीवा, होशंगाबाद, टीकमगढ़, दमोह एवं खजुराहो सीटों के उम्मीदवारों के लिए चुनावी सभाएं कर वोट मांगे। वहीं, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपनी पार्टी के टीकमगढ़, रीवा एवं खजुराहो प्रत्याशियों के लिए चुनावी रैलियां कीं।

इनके अलावा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ, प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंघ  चौहान एवं राजनाथ सिंघ एवं नितिन गड़करी सहित कई अन्य केन्द्रीय मंत्री एवं मध्य प्रदेश के मंत्री भी चुनाव प्रचार में सक्रिय रहे।

प्रदेश के सीधी संसदीय क्षेत्र के मतदान केंद्र 195-डेम्हा में 6 मई को पुनर्मतदान भी होगा। इस सीट पर 29 अप्रैल को मतदान हुआ था, लेकिन अनियमितताओं की शिकायत मिलने के बाद निर्वाचन आयोग ने पुनर्मतदान के निर्देश दिये हैं।

मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें है। छह सीटों के लिए मतदान प्रथम चरण 29 अप्रैल को हो गया है, जबकि बाकी 23 सीटों के लिए तीन अन्य चरणों 6 मई, 12 मई एवं 19 मई को मतदान होना है। मतगणना 23 मई को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *