मणिपुर में फर्जी आधार कार्ड के साथ 9 रोहिंग्या गिरफ्तार

 
नई दिल्ली 

इंडो-म्यांमार बॉर्डर के नजदीक मणिपुर के मोरे टाउन से पुलिस ने नौ रोहिंग्याओं को गिरफ्तार किया है. पुलिस को रोहिंग्याओं के पास से फर्जी आधार कार्ड भी मिले हैं.

एसपी विक्रमजीत ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि पुलिस को मिली गुप्ता सूचना के बाद दो महिलाओं समेत चार रोहिंग्याओं को तनगनौपाल चेक पोस्ट से गिरफ्तार किया है. पुलिस को जांच में रोहिंग्याओं के पास से फर्जी आधार कार्ड भी हाथ लगा है. पुलिस ने चारों रोहिग्याओं को 27 मई को गिरफ्तार किया था.

विक्रमजीत ने बताया कि पुलिस को शुरुआती जांच में पता चला है कि गिरफ्तार किए गए रोहिंग्याओं में से एक ताहिर अली ने मणिपुर की स्थानीय मुस्लिम महिला से शादी की है. अली को थौबल जिले के सोरा इलाके से गिरफ्तार किया गया है.

गिरफ्तार किए गए सभी आरोपियों ने स्वीकार किया है कि ताहिर अली ही मास्टरमाइंड था और राज्य की राजधानी से बॉर्डर के निकट इलाकों में वही इनके लिए नकली आधार कार्ड की व्यवस्था करता था.

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार किए गए रोहिंग्याओं को न तो अंग्रेजी बोलनी आती है और न ही हिंदी बोलते हैं इसलिए उनसे संपर्क साधने में बहुत परेशानी हो रही है. आगे की जांच में पुलिस ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि रोहिंग्या भारत में कैसे घुसे और उन्हें फर्जी आधार कार्ड कहां से मिले.

रोहिंग्या का मुद्दा बहुत पुराना है. म्यांमार से अवैध रूप से रोहिंग्या भारत में प्रवेश करते रहे हैं. मोदी सरकार ने इन पर कठोर कार्रवाई करते हुए पिछले साल रोहिंग्या नागरिकों को वापस उनके देश म्यांमार वापस भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी. पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुई इस प्रक्रिया में सात रोहिंग्या नागरिकों को म्यांमार सौंपा गया था. यह पहली बार था जब भारत ने रोहिंग्याओं को वापस उनके देश भेजा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *