भारत से तनाव के बीच पाकिस्तान ने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का किया परीक्षण

नई दिल्ली
पाकिस्तान ने अपने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया. सतह से सतह पर 290 से 320 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम गजनवी मिसाइल 700 किलोग्राम विस्फोटक ले जाने में सक्षम है. इस परीक्षण के लिए पाकिस्तान ने अपना कराची एयरस्पेस बंद कर दिया था.

पाकिस्तान का गजनवी मिसाइल का परीक्षण करना दुनिया को तनाव का संदेश देने की कोशिश मानी जा रही है. पाकिस्तान ने मिसाइल परीक्षण के लिए अपनी नौसेना को अलर्ट जारी करने के साथ ही कराची के तीन वायु मार्ग बंद कर दिए. पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण ने 28 अगस्त को चार दिन (28 से 31 अगस्त) के लिए तीन वायु मार्ग बंद करने की घोषणा कर दी थी.

भारत और पाकिस्तान के बीच समझौते के अनुसार किसी भी परीक्षण की सूचना कम से कम तीन दिन पूर्व देनी होती है. पाकिस्तान की ओर से इसकी सूचना पहले ही भारत को दी जा चुकी है. पाकिस्तान ने इसकी सूचना 26 अगस्त को भारतीय अधिकारियों से साझा कर दी थी. अभी हाल ही में पाकिस्तान सरकार में मंत्री फवाद चौधरी ने टि्वटर पर ऐलान किया था कि पाकिस्तानी सरकार भारत के लिए सभी एयररूट बंद करने के फैसले पर विचार कर रही है. इसी के बाद खबर आई कि पाकिस्तान ने अपने कराची एयरस्पेस को तीन दिन के लिए बंद किया है, हालांकि इसमें उसने भारत के रूट की बात नहीं की थी.

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बुधवार को कराची हवाईअड्डे के सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के 3 मार्गों को बंद कर दिया था। पाकिस्तान के सिविल एविएशन अथॉरिटी ने नोटिस टु एयरमेन (NOTAM) जारी करके बंदरगाहों को भी सतर्क रहने की सलाह दी थी। पाक की ओर से उठाए इस कदम को देखते हुए पहले ही आशंका जताई गई थी कि पाकिस्तान कराची के पास अपने सोनमियानी टेस्ट रेंज से मिसाइल का परीक्षण करने वाला है।

पाकिस्तान की बौखलाहट कश्मीर पर साफ नजर आ रही है। परमाणु धमकी से लेकर पाकिस्तान सीमित युद्ध जैसी धमकियां दे चुका है। मिसाइल टेस्ट से पहले पाकिस्तान सरकार ने कहा था कि वह भारतीय उड़ानों के लिए देश के विमानन क्षेत्र के इस्तेमाल पर पूर्ण पाबंदी लगाने पर विचार कर रही है। इस पाबंदी से कराची के ऊपर तीन मार्गों का इस्तेमाल कर रही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर असर पड़ेगा।

पायलटों को कराची को पार करने के लिए वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करने की सूचना भी पाक ने जारी की थी। प्राधिकरण ने ‘नोटिस टू एयरमैन’ में कहा है कि यह चार दिवसीय पाबंदी एक सितंबर को खत्म होगी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने मंगलवार को ट्वीट किया था कि प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के लिए विमानन क्षेत्र पर पूर्ण पाबंदी पर विचार कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *