बीयू 70 नये कालेजों को जारी करेगा संबद्धता 

भोपाल 
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने स्थायी समिति की बैठक आयोजित हो चुकी है। इसके तहत बीयू अपने आठ जिलों में करीब 70 नये कालेजों की संबद्धता जारी करेगा। वहीं बैठक में निजी कालेज के एक कोर्स को बंद करने की अनुमति दी गई है। वहीं बैठक में पीएचडी प्रवेश परीक्षा के सिलेबस को मंजूरी भी दी गई है। 

बीयू में आचार संहिता लागू होने केबाद भी स्थायी समिति कीबैठक आयोजित कराई गई। इसके लिए बीयू ने बाकायदा जिला निवार्चन अधिकारी से बैठक कराने की मंजूरी ली गई है। निर्वाचन अधिकारी ने कुछ शर्तें लगाने के बाद बैठक कराने की अनुमति दी है। बैठक में कोई बाहरी और राजनैतिक व्यक्ति शामिल नहीं होगा। बीयू कालेजों को संबद्धता के बैठक में निर्णय करा सकता है, लेकिन आचार संहिता लागू होने के कारण संबद्धता का पत्र जारी नहीं करसकता है। उन्हें ये संबद्धता आचार संहिता खत्म होने बाद जारी करना होगी। बैठक में आगामी कुछ महीने में पीएचडी की प्रवेश परीक्षा आनलाइन कराना है। 

बैठक में परीक्षा के सिलेबस को मंजूरी दी गई है। जानकारी के मुताबिक बीयू ये परीक्षा सितंबर में कराने की तैयारी कर रहा है। आनलाइन एग्जाम कराने के लिए बीयू ने व्यापमं और एमपीआनलाइन से संपर्क कर लिया है। यहां तक एमपीआनलाइन ने अपना प्रेजेंटेशन तक बीयू पहुंचकर दे दिया है। अब बीयू को परीक्षा कराने के लिए एजेंसी को फाइनल करना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *