बिहार में पहले एक घंटे में 4 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग

गया 
लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार में पहले घंटे में 4 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई है. निर्वाचन विभाग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक वाल्मीकिनगर में 8 बजे तक 5.8 प्रतिशत मतदान हुआ है वहीं पूर्वी चंपारण में 3.25 प्रतिशत, पश्चिमी चंपारण में 5.4 प्रतिशत, गोपालगंज में 3.5 प्रतिशत, शिवहर में 2.5 प्रतिशत, वैशाली में 4 प्रतिशत, सीवान में 6 प्रतिशत, महाराजगंज में 2.3 प्रतिशत हुआ है.

बिहार में सुबह 8 बजे तक मतदान का औसत प्रतिशत 4.08 रहा है. रविवार को बिहार की आठ सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इसको लेकर सुबह से ही मतदाताओं का जोश देखते ही बन रहा है. इस फेज में आठ संसदीय क्षेत्रों की जनता 127 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेगी. वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान और महाराजगंज में रविवार को मत डाले जा रहे हैं.

इस फेज में पूर्वी चंपारण और वैशाली से सबसे ज्यादा 22-22 उम्मीदवार मैदान में हैं. जबकि पश्चिम चंपारण से सबसे कम नौ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैंं. छठे चरण में कुल 1.38 लाख मतदाता हैं. पुरुष मतदाताओं की संख्या 73.59 लाख और महिला मतदाताओं की संख्या 64.96 है. पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, गोपालगंज, सीवान और गोपालगंज लोकसभा के संपूर्ण क्षेत्र में सुबह सात से शाम छह बजे तक मत डाले जा सकेंगे. जबकि वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के में सुबह सात से शाम चार बजे तक मतदान का समय रहेगा.

वैशाली लोकसभा क्षेत्र के मीनापुर, पारू और साहेबगंज विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात से शाम चार बजे तक मतदान संपन्न होगा. वैशाली के अन्य विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट पड़ेगा. चुनाव को लेकर बिहार के सभी जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *