बिहार में कोरोना वायरस के एक्टिव मरीजों से ज्यादा संक्रमण मुक्त हुए

 पटना 
बिहार में वैश्विक महामारी कोरोना का कहर पिछले 81 दिनों से जारी है फिर भी राज्य में जितने कोरोना के मरीज अभी एक्टिव हैं उससे ज्यादा संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में कोरोना के अभी 2560 एक्टिव मरीज हैं जबकि 2770 संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं। यह हालात के पूरी तरह नियंत्रण में होने का प्रतीक है। इसके बावजूद राज्य सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जांच और अस्पतालों की व्यवस्था में इजाफा किया जा रहा है ताकि बिगड़े हालात से निपटने में आसानी हो सके। 

22 मार्च को पहला मरीज मिला, अबतक 5364 हुए  संक्रमित
बिहार में पहला कोरोना का मरीज 22 मार्च को पटना में जांच के दौरान सामने आया था, जो कि मुंगेर का रहने वाला था। वहीं,अबतक राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5364 हो चुकी है। जबकि इनमें लॉक डाउन के दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासियों की संख्या 3853 है। इस प्रकार कुल संक्रमितों में प्रवासियों की संख्या 71 फीसदी है। 

एक लाख 5 हजार से अधिक सैम्पलों की हो चुकी जांच
बिहार में अबतक 1 लाख 5 हजार से अधिक सैम्पलों की जांच की जा चुकी है। जो संक्रमित पाए भी जा रहे हैं वे जितनी जल्दी जांच व इलाज की प्रक्रिया शुरू कर रहें हैं उनमें सुधार की स्थिति बेहतर है। कोरोना के लिए डेडिकेटेड अस्पताल एनएमसीएच के नोडल अधिकारी डॉ अजय सिन्हा के अनुसार सामान्य बुखार , खांसी इत्यादि की स्थिति में मरीज 5 से 6 दिन में भी ठीक हो जा रहे हैं। गंभीर रोगों से ग्रसित मरीज के ठीक होने में 2 से 3 दिन अधिक लग रहा है। मरीज के इम्यून सिस्टम के आधार पर वे जल्दी ठीक हो रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *