बिहार जल्द खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों मांगे सुझाव

पटना

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश भर में हुए लॉकडाउन का खामियाजा स्कूल और कॉलेज छात्र भी भुगत रहे हैं. बिहार में भी पिछले दो महीने से भी अधिक समय से स्कूल कॉलेज बंद हैं. लेकिन अब राज्य सरकार अनलॉक-2 के साथ ही शिक्षण संस्थानों को खोलने की तैयारी में नजर आ रहा है.

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद बिहार शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक संस्थानों को खोलने को लेकर सुझाव मांगा है. श‍िक्षा विभाग ने इसे देखते हुए छात्र,अभिभावक ,शिक्षक और विद्यालय प्रबंधन से भी सुझाव मांगे हैं. स्कूल खोलने का फैसला इसी के आधार पर फैसला लिया जाएगा.

बता दें कि बिहार के माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल ने बतौर सभी डीईओ को पत्र जारी कर टास्क दिया है कि 6 जून तक सभी जिलों से सुझाल प्राप्त करें जिसको लेकर बिंदुवार 10 प्रश्न भी निर्धारित किये गए हैं. शिक्षा विभाग ने पत्र में कहा है कि अनलॉक फेज 2 में सभी शैक्षणिक संस्थानों जैसे कोचिंग, स्कूल, कॉलेज, ट्रेनिंग स्कूल खोले जाने का निर्देश प्राप्त होनेवाला है, ऐसे में कोरोना संक्रमण के बीच पूरी शैक्षणिक व्यवस्था कैसे संचालित किया जाए इस पर सुझाव की जरूरत है.

बता दें कि सुझाव में कुछ खास बिंदु शामिल किए गए हैं, मसलन- स्कूल कॉलेज किस डेट से खोले जाएं. इसके अलावा इनके खुलने बंद होने का समय क्या हो, सीटिंग अरेंजमेंट से स्कूल कॉलेज की दूसरी एक्ट‍िविटी से जुड़े बिंदु इसमें शामिल हैं. डीईओ को यह भी निर्देश मिले हैं कि वॉट्सऐप और ईमेल आईडी के जरिये अधिक से अधिक सुझाव मंगाए जाएं. सभी सुझावों के बाद डीईओ को 7 जून तक निदेशक ने रिपोर्ट तैयार कर विभाग को सौंपने का भी निर्देश दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *