बालों की ग्रोथ बढ़ानी हो या फिर उन्‍हें घना बनाना हो, लगाएं प्‍याज का रस

क्या आप लंबे समय से अपने बालों को लंबा करने का प्रयास कर रही हैं, लेकिन आपको वह रिजल्‍ट नहीं मिल पा रहा है, जिसकी आप कामना कर रही थीं। तो टेंशन लिए बिना बालों में सिर्फ प्‍याज का रस लगाएं। बालों के विकास के लिए प्याज का रस जादुई रूप से काम करता है। इसका नियमित प्रयोग एक एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम के स्तर को बढ़ावा देता है, जिसे कैटेलेज कहा जाता है।

प्याज के रस में सल्फर होता है, जो आपके पोर्स को पोषण देता है और उन्‍हें दोबारा से एक्‍टिव करने में मदद करता है। सल्फर बालों को पतला और टूटने से भी रोकता है। प्याज के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को सफेद होने से भी रोकता है। यदि आप बालों को बढ़ाने का एक शॉर्टकट ढूंढ रही हैं, तो प्‍याज के रस का उपयोग बताई गई विधि से करें।

​प्याज का रस और कैस्‍टर ऑयल
कैस्‍टर ऑयल और प्याज के रस के 2 बड़े चम्मच मिलाएं। फिर इसे अपने सिर पर अच्‍छी तरह से लगाकर मालिश करें। लगभग एक घंटे तक प्रतीक्षा करें और फिर एक माइल्‍ड शैंपू के उपयोग से अपने बालों को धो लें। इस तेल को दो दिन में एक बार लगाएं। कैस्‍टर ऑयल जब प्याज के रस के साथ मिलाया जाता है, तो बालों का गिरना कम होता और वह घने बनते हैं।

​प्याज का रस और जैतून का तेल
प्याज के रस के 3 बड़े चम्मच और जैतून के तेल के 11/2 बड़े चम्मच का एक मिश्रण तैयार करें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर एक माइल्‍ड शैंपू का उपयोग करके बालों को धो लें। दो दिनों में एक बार इस तेल को लगाने से आपको काफी फायदा मिलेगा। जैतून के तेल में रूसी से लड़ने के गुण होते हैं और यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है। साथ ही, यह आपके बालों को कंडीशन भी कर सकता है।

​प्याज का रस और नारियल का तेल
एक छोटी कटोरी लें और उसमें 2 टेबल स्पून प्याज का रस, 2 टेबलस्पून नारियल का तेल और 5 बूंद टी-ट्री ऑयल मिक्‍स करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इस तेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं। 2 मिनट के लिए मालिश करें और फिर शॉवर कैप से कवर कर लें। 30 मिनट तक वेट करें और फिर एक माइल्‍ड शैंपू का उपयोग करके अपने बालों को धो लें। नारियल के तेल में विशेष रूप से एंटी-बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो रूसी (बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण) हो दूर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *