बाढ़ की वजह से रेलवे को हुआ करोड़ों का नुकसान

 
मुंबई 

पिछले दस दिनों से महाराष्ट्र और गुजरात के कई हिस्सों में हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं। महाराष्ट्र में 16 लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग विस्थापित होने को मजूबर हुए। आम लोगों को हो रही परेशानी के साथ ही प्रशासन को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। इस बारिश के कारण पश्चिम रेलवे को अब तक 10 करोड़ रुपये, तो मध्य रेलवे को लगभग 25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 

  पश्चिम रेलवे द्वारा 31 जुलाई से 6 अगस्त तक कुल 365 ट्रेनों को रद्द/शॉट टर्मिनेट किया गया। इसकी वजह से 2,83,555 यात्रियों 10.12 करोड़ रुपये की आमदनी का नुकसान हुआ। मध्य रेलवे के घाट सेक्शन में अब पश्चिम महाराष्ट्र के इलाकों में ट्रेनों की आवाजाही बंद है। इसकी वजह से लंबी दूरी की ट्रेनें लगातार रद्द हो रही हैं। 

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर के अनुसार बाजवा, वडोदरा और इसके आसपास के क्षेत्रों में 1 अगस्त से 3 अगस्त, 2019 तक जलभराव के कारण कुल 76 ट्रेनें प्रभावित रहीं। लगातार बारिश की वजह से भारी जलभराव हुआ, जिसकी वजह से 28 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा। 

मध्य रेलवे के पास इस तरह के आंकड़ों का कोई रेकॉर्ड नहीं है या लोगों तक जानकारी पहुंचाई नहीं जा रही है। जनसंपर्क विभाग की ओर से मिल रही जानकारी के अभाव में अंदाज ही लगाया जा सकता है कि मध्य रेलवे को करीब 25 करोड़ का नुकसान हुआ है। 

मुंबई बारिश ने भी पहुंचाई चोट 
मध्य रेलवे ने बताया है कि बारिश के कारण विभिन्न पुर्जे खराब होने से करीब 3.75 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। सिग्नलिंग प्रणाली को दुरुस्त रखने वाले एक्सेल काउंटर, पावर सप्लाई के पुर्जे और ओवरहेड यंत्रणा में भारी बारिश के चलते नुकसान हुआ है। पश्चिम रेलवे ने इस मॉनसून सत्र में अपनी मुंबई उपनगरीय रेल लाइन, वडोदरा स्टेशन तथा सूरत-वडोदरा खंड के आसपास के क्षेत्र में भारी जलभराव जैसी परिस्थितियों का सामना किया। जलभराव के कारण पश्चिम रेलवे के ट्रेनों के कई कल-पुर्जे खराब हुए। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *