बच्चे के वजन का 10 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए स्कूल बैग का वजन

लंदन
कंधे पर भारी भरकम स्कूल बैग उठाने की वजह से बच्चों को आगे चलकर होने वाली गंभीर समस्याओं को देखते हुए स्कूल बैग का वेट कम करने को लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने भी इस बात की ओर ध्यान दिया और अब उन्होंने यह बात प्रमाणित कर दी है कि वैसे बच्चे जो बैकपैक यूज करते हैं यानी कंधे पर स्कूल बैग टांगते हैं उस स्कूल बैग का वजन बच्चे के शरीर के वजन का 10 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए। वहीं अगर बच्चा स्कूल बैग के लिए ट्रॉली का इस्तेमाल करता है तो उसका वजन बच्चे के बॉडी वेट का 20 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

स्कूल बैग का वजन निर्धारित करने के लिए की गई स्टडी
बच्चों द्वारा हर दिन स्कूल लेकर जाने वाले साधारण बैकपैक वाले स्कूल बैग्स के वजन से संबंधित सुझावों को स्थापित कर दिया गया है क्योंकि दुनियाभर में ज्यादातर बच्चे इसी तरह के बैकपैक का इस्तेमाल स्कूल ले जाने के लिए करते हैं। स्कूल बैग का वजन निर्धारित करने के लिए की गई स्टडी में प्राइमरी स्कूल के 49 बच्चों की जांच की गई थी और इस स्टडी के नतीजे अप्लाइड इरगोनॉमिक्स नाम के जर्नल में प्रकाशित हुई है।

इस स्टडी के लिए बच्चों के बॉडी पॉस्चर की कई तरीकों से जांच की गई जिसमें

– पहला था- जब बच्चे बिना कोई वजन उठाए आराम से आजादी से घूम रहे थे
– दूसरा था- पारंपरिक बैकपैक वाला स्कूल बैग कंधे पर कैरी कर रहे थे
– तीसरा था- बैकपैक वाला ट्रॉली बैग खींच रहे थे जिसमें उनके शरीर के वजन के हिसाब से 10%,15%,20% अलग-अलग वजन था
बच्चे के विकास और सेफ्टी के लिए जरूरी है यह काम

दिल्ली सरकार ने बच्चों के स्कूली बैग हल्का करने का दिया आदेश

3डी सिस्टम से किया गया बच्चों के शरीर का विश्लेषण
इस स्टडी के विश्लेषण के लिए 3डी ऑप्टिकल मोशन कैप्चर सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। ये वही सिस्टम है जिसका इस्तेमाल ऐनिमेशन फिल्म्स और विडियो गेम्स में किया जाता है। इस स्टडी में स्पेन के यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रैनाडा के वैज्ञानिकों के अलावा लिवरपूल के जॉन मूरे यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ता भी शामिल थे। स्टडी के नतीजे इस बात की ओर इशारा करते हैं कि ट्रॉली या बैकपैक यूज करने पर शरीर के हिप और धड़ वाले हिस्से पर ज्यादा असर पड़ता है लेकिन घुटने और ऐंकल पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता।

शरीर के वजन का 10% से ज्यादा न हो स्कूल बैग का वेट
ऐसे में स्टडी के ओवरऑल नतीजे इसी बात की ओर इशारा करते हैं कि स्कूल जाने वाले बच्चे जो स्कूल बैग के तौर पर बैकपैक का इस्तेमाल करते हैं उन्हें अपने शरीर के वजन का 10 प्रतिशत से ज्यादा वजन नहीं उठाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *