फुल नहीं अंतरिम बजट पेश करेगी सरकार

नई दिल्ली 
 बजट को लेकर जारी भ्रम को दरकिनार करते हुए वित्त मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि सरकार अंतरिम बजट ही पेश करेगी, न कि फुल बजट।

वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'यह बजट, अंतरिम बजट 2019-20 होगा और इसलिए इस मसले पर कोई दुविधा नहीं होनी चाहिए।'

गौरतलब है कि मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि मोदी सरकार इस साल भी फुल बजट पेश करेगी। इन आशंकाओं को उस वक्त हवा मिली, जब प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो के वर्कशॉप में अधिकारियों को कथित तौर पर यह बताया गया कि इस बार का बजट ''आम बजट 2019-20'' होगा।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार के बाद कुछ विशेषज्ञों और आर्थिक मामलों के जानकारों का कहना है कि इस बार सरकार का बजट ''वोट ऑन अकाउंट'' न होकर उससे कुछ ज्यादा होगा, क्योंकि इसके बाद सरकार को आम चुनाव का भी सामना करना है।

माना जा रहा है वित्त मंत्री पीयूष गोयल किसानों के लिए इस बजट में बड़ी घोषणाओं का एलान कर सकते हैं। अरुण जेटली के बीमार होने की वजह से इस बार पीयूष गोयल सरकार का अंतरिम बजट पेश करेंगे।

पिछले साल दिसंबर महीने में एक अखबार को दिए गए इंटरव्यू में जेटली ने कहा भी था, 'मैं परंपरा का पालन करुंगा। चुनावी वर्ष में आप कुछ पेश करते हैं और कुछ नहीं।'

हालांकि समय-समय पर इस तरह की खबरें आती रही है कि मोदी सरकार इस बार परंपरा को तोड़ते हुए अंतरिम बजट की बजाए फुल बजट पेश करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *