आज से चेहरा दिखाकर होगी दिल्ली एयरपोर्ट पर एंट्री

नई दिल्ली
दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट से विमान यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिलन 3 पर आज से बायोमेट्रिक फेशियल रिकॉग्निशन का ट्रायल शुरू किया जा रहा है। शुरूआत में यह सिर्फ विस्तारा एयरलाइंस के यात्रियों के लिए होगा।

यात्री का चेहरा ही होगा ID कार्ड
सभी ई गेट्स पर खास कैमरे लगाए गए हैं, जो पैसेंजर के चेहरे की डिटेल्स कैपचर करेंगे। तीन महीने के ट्रायल के बाद यह फैसला किया जाएगा कि इसे जारी रखना है या नहीं। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए सरकार अब हवाई यात्रा को भी पेपरलैस करने जा रही है। यानी अब हवाई यात्रा के दौरान यात्री को पहचान के लिए अपने साथ आईडी कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं होगी। यात्री का चेहरा ही उसका आईडी कार्ड होगा।

कैसे काम करेगा सिस्टम
यह सिस्टम तीन लेयर में लगाया गया है। जैसे ही आप विस्तारा का हवाई टिकट लेकर प्रवेश गेट पर पहुंचेंगे तो आपको अपना पहचान पत्र दिखाना होगा (आने वाले दिनों में आईडी दिखाने की भी जरूरत नहीं)। यहां एक आईडी जेनरेट हो जाएगा। इस आईडी के साथ आप सिक्योरिटी चेकिंग के लिए पहुंचेंगे तो पहचान पत्र दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बाद बोर्डिंग गेट पर भी पहचान पत्र नहीं मांगा जाएगा।

क्या है फेशियल रिकॉग्निशन?
यह तकनीक सरकार की डिजी यात्रा स्कीम का हिस्सा है। आधार, पासपोर्ट या किसी और पहचान पत्र के साथ अपने फेशियल रिकॉग्निशन को एक बार डेटाबेस में डालना होगा। मतलब साफ है कि आपका चेहरा ही आपकी ID का काम करेगा। बेंगलुरू, मुंबई और हैदराबाद एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा योजना पर पहले से काम चल रहा है। दिल्ली में 3 महीने तक ट्रायल चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *