फिर एक बार येदियुरप्पा सरकार, आज 6 बजे लेंगे CM पद की शपथ

  बेंगलुरु

कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी की सरकार गिर जाने के बाद अब नई सरकार के गठन के लिए हलचल तेज हो गई है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीएस येदियुरप्पा आज ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शुक्रवार सुबह 10 बजे उन्होंने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात करने के बाद बताया कि वह आज शाम 6 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

इससे पहले कहा जा रहा था कि भारतीय जनता पार्टी बागी विधायकों को लेकर स्पीकर रमेश कुमार के फैसले का इंतजार करना चाहती है. लेकिन अब अचानक शुक्रवार सुबह सरकार बनाने की हलचल तेज हो गई.

बता दें कि 24 जुलाई को कर्नाटक विधानसभा में एचडी कुमारस्वामी की सरकार विश्वास प्रस्ताव पास नहीं कर पाई थी. कांग्रेस-जेडीएस को मात्र 99 और भाजपा को 105 वोट मिले थे. ऐसे में बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हुआ.

गुरुवार को ही कर्नाटक बीजेपी के नेताओं ने नई दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. इस मुलाकात में कर्नाटक के नेताओं ने अमित शाह को राज्य के हालात की जानकारी दी थी.

तीन बागी हो चुके हैं अयोग्य करार

अगर बागियों की बात करें तो स्पीकर ने गुरुवार शाम को तीन विधायकों को अयोग्य करार दे दिया था. स्पीकर ने इन 3 विधायकों को विधानसभा के मौजूदा कार्यकाल तक के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है. ये विधायक मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने तक यानी 2023 तक अयोग्य रहेंगे. अयोग्य घोषित होने वाले कांग्रेस के दो बागी रमेश जारकिहोली और महेश कुमातल्ली के अलावा एक निर्दलीय विधायक आर शंकर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *