फर्जीवाड़ा होने के बाद भी नहीं गिरी साख, स्टूडेंटस की फर्स्ट च्वाइस बना एनएलआईयू 

भोपाल 
राष्ट्रीय विधि संस्थान बंगलुरु ने देशभर के 21 राष्ट्रीय विधि संस्थानों की बीएएलएलबी और एलएलएम की सीटों पर प्रवेश देने के लिए कल अलाटमेंट जारी कर दिए हैं। एनएलआईयू में फर्जीवाड़ा कर 150 विद्यार्थियों ने बीएएलएलबी की डिग्री हासिल की हैं। इसमें बीस विद्यार्थी न्यायाधीश नियुक्त हो चुके हैं। फर्जीवाड़ा खुलने के बाद 31 विद्यार्थियों की दोबारा से परीक्षाएं कराई जा रही हैं,जो आज भी जारी हैं। इसके बाद एनएलआईयू की रैंकिंग में कोई कमी नहीं आई है। 320 अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी को अलाटमेंट जारी किया गया है। इसका कारण एनएलआईयू की कार्य व्यवस्था में सुधार होना बताया गया है। बैंगलुरु से जारी 21 संस्थानों की सूची में एनएलआईयू भोपाल तीसरे नंबर पर काबिज है। जबकि जबलपुर को 21 वां स्थान दिया गया है। 

पहली बार जारी हुई धर्मशास्त्र को पहली बार मिला मेरिट में स्थान  
प्रदेश में गत वर्ष धर्मशास्त्र राष्ट्रीय विधि संस्थान को जबलपुर में स्थापित किया गया। पहली बार उसे क्लेट की मेरिट के आधार पर आवंटन किया गया है। इसमें सभी 120 सीटों पर अलाटमेंट जारी किया गया है। वहीं एनएलआईयू भोपाल की 120 सीटों पर प्रवेश देने के लिए 18 एनआरआई और दो जम्मू कश्मीर की दो सीटों को छोड़ शेष 108 विद्यार्थियों की मेरिट सूची जारी की गई है। जारी लिस्ट के मुताबिक विद्यार्थी 19 जून तक फीस जमा कर अपना प्रवेश ले पाएंगे। इसके बाद बैंगलोर से दूसरी सूची 23 को जारी की जाएगी, जिसमें विद्यार्थी 26 जून तक फीस जमा कर प्रवेश ले पाएंगे। इसी तरह तीसरी और अंतिम सूची 28 जून को जारी होगी। अंतिम सूची में शामिल विद्यार्थी 30 जून तक फीस जमा कर प्रवेश ले पाएंगे।  

एलएलएम की मेरिट भी जारी 
बैंगलुरू से जारी बीएएलएलबी के साथ एलएलएम की सूची भी जारी की गई है। इसमें एनएलआईयू की सभी साठ सीटों पर अलाटमेंट जारी किया गया है। विद्यार्थी उक्त तिथियों में एनएलआईयू पहुंचकर अपना प्रवेश ले पाएंगे। जारी सूची में देश 18 संस्थानों को शामिल किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *