प्रायमरी शिक्षक भर्ती परीक्षा में लोकसभा चुनाव बना अड़चन!

भोपाल
व्यावसायिक परीक्षा मंडल व्यापमं ने उच्च शिक्षक भर्ती की परीक्षा का टाइम टेबिल जारी कर दिया है। इस सप्ताह माध्यमिक शिक्षक भर्ती का टाइम टेबिल भी जारी होगा। वहीं प्रायमरी शिक्षक भर्ती परीक्षा में लोकसभा चुनाव भंग डाल सकता है। क्योंकि स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में व्यापमं को कोई दिशा निर्देश नहीं दिए हैं।

अप्रैल में लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लग जाएगी। अभी तक स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रायमरी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती करने के लिए नियमावली तैयार कर व्यापमं को नहीं भेजी है। वहीं विभाग की तरफ से सूचना दी गई है कि ये परीक्षा व्यापमं के माध्यम से बिना पदों की संख्या दिए बिना ही कराएगा। पदों की संख्या परीक्षा होने के बाद तय की जाएगी। जबकि व्यापमं का तर्क है कि बिना पदों की परीक्षा कराना मुश्किल है। समय रहते विभाग नियम और पद नहीं होता है, तो वे लोकसभा की आचार संहिता लगने के कारण परीक्षाएं संचालित नहीं करा पाएंगे। इसका कारण कालेजों का अधिग्रहण होने के साथ अधिकारियों का चुनाव में लिप्त होना भी बताया गया है।

एक बार परीक्षा तिथि निरस्त होने के बाद दूसरी बार परीक्षा तिथि निर्धारित करने में काफी जद्दोजहद करना होती है। इसलिए माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती की परीक्षा की संशोधित तिथि जारी करने के लिए व्यापमं में बैठकों का दौर जारी है। इसलिए इस सप्ताह परीक्षा की तिथि तय कर दी जाएगी, ताकि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के पूर्व परीक्षा समाप्त हो सके और रिजल्ट की प्रक्रिया शुरू हो सके। माध्यमिक शिक्षक के लिए ट्रायबल स्कूल 5507 और स्कूल शिक्षा विभाग के करीब 5000 पदों के लिए करीब साढ़े चार लाख आवेदन हैं। 

व्यापमं एक फरवरी से उच्च शिक्षक की भर्ती कराने परीक्षा आनलाइन शुरू कराएगा। परीक्षा में दो लाख 30 हजार 55 आवेदक शामिल होंगे। प्रदेशभर में ये परीक्षा 16 शहरों के 85 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। वहीं भोपाल में परीक्षा करीब दो दर्जन परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *