प्रदेश में फिलहाल दो सिस्टम सक्रिय,कई ज़िलों में आज भारी बारिश का अनुमान

भोपाल
मध्य प्रदेश में मॉनसून की आमद से पहले प्री मॉनसून एक्टिविटी  तेज हो गई हैं. अगर एक्टिविटी ऐसी ही रहीं तो अगले 24 घंटों में मॉनसून मध्यप्रदेश में दस्तक दे सकता है. मौसम का पूर्वानुमान कह रहा है प्रदेश के कई इलाकों में आज बादल झूमकर बरसेंगे.शुक्रवार को प्री मॉनसून शावर में प्रदेश का बड़ा इलाका भीग गया. ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड में सागर को छोड़कर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में शुक्रवार देर रात बारिश  हुई.

कई ज़िलों में बारिश के आसार
मध्यप्रदेश में फिलहाल दो सिस्टम सक्रिय हैं.एक  कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है तो दूसरे 17 डिग्री अक्षांश के साथ पूर्वी और पश्चिमी हवाएं एक दूसरे से मिल रही हैं. इस वजह प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आज भारी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग कह रहा है कि होशंगाबाद,जबलपुर, इंदौर भोपाल जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है तो वहीं रीवा,सागर, ग्वालियर,चंबल संभागों के कुछ जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है..

24 घंटे में मॉनसून दे सकता है दस्तक

मौसम विभाग बता रहा है कि मॉनसून छत्तीसगढ़ के पास अपनी आमद दे चुका है और 24 घंटे के भीतर ये मध्यप्रदेश में प्रवेश कर सकता है. प्रदेश में मॉनसून का समय 15 जून है. लेकिन इससे एक दिन पहले ही इसके प्रदेश में प्रवेश के आसार बनते दिख रहे हैं. निसर्ग तूफान और बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से मॉनसून इस बार जल्द मध्यप्रदेश में पहुंच रहा है.

इन जिलों में  झमाझम बारिश
मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया है. गर्मी से लोगों को राहत मिली जब शुक्रवार दे रात तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. मौसम एकदम सुहाना हो गया है. एक नज़र डालते हैं कि किस ज़िले में कितनी बारिश रिकॉर्ड की गयी.

– भोपाल में 8.8 मिमी
– छिंदवाड़ा 23.6 मिमी
-सागर 1.2 मिमी
-इंदौर 0.6 मिमी
-रतलाम 19 मिमी
– उज्जैन 3 मिमी
– रायसेन 8 मिमी
– जबलपुर 1.6 मिमी
– पचमढ़ी 2.9 मिमी
-बैतूल 26.2 मिमी
-धार 1.3मिमी
– खंडवा 17 मिमी
-सिवनी 23 मिमी
-उमरिया 5.4 मिमी
– मंडला में 19 मिमी बारिश दर्ज की गयी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *