प्रदेश में भूमि प्राधिकरण बनेगा

छिंदवाड़ा
 मुख्य्मंत्री कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश में अब योजनाएं उसके अंतिम परिणामों को ध्यान में रखकर बनाई जाएंगी। उन्होने कहा कि उनका राज्य में भूमि प्राधिकरण बनाने का विचार है ताकि खाली या बेकार पड़ी जमीन का मुद्रीकरण ( माॅनीटाइजेशन) किया जा सके। साथ ही प्रदेश में पैदा हो रही अतिरिक्त बिजली आदिवासियों को मुफ्ता में दी जाएगी। कमलनाथ ने कहा कि मप्र की सबसे बड़ी समस्या रोजगार की है। इसे हल करना जरूरी है साथ ही उनका अगला लक्ष्य कृषि  क्षेत्र में क्रांति करने का है। मुख्यमंत्री ने संकेत दिया कि वे अपना विधानसभा चुनाव सौंसर सीट से लड़ सकते हैं। 

छिंदवाड़ा में अपने शिकारपुर स्थित निवास में मुख्यामंत्री कमलनाथ ने मीडिया से सीएम बनने के बाद पहली बार आत्मीय और विस्तारपूर्वक चर्चा की। इस चर्चा में उन्होने साफ संकेत दिया कि प्रदेश के विकास के लिए उनका रोड मैप लगभग तैयार है। वे अधिकारियों से न सिर्फ काम लेंगे बल्कि उन्हें जवाबदेह भी बनाएंगे। छिंदवाड़ा जिले में अडाणी समूह को पाॅवर प्लांट के लिए दी गई जमीन वापस लेने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व राज्य सरकार द्वारा अडाणी से पावर पर्चेस एग्रीमेंट न किए जाने से अडाणी ने इस प्रोजेक्ट से हाथ खींच लिए थे। लेकिन मेरे सीएम बनने के बाद उन्होंने फिर रूचि दिखाई है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में भविष्य अब एनर्जी स्टोरेज का है। कई देश इस ‍िदशा में काम कर रहे हैं। हमे भी इस बारे में गंभीरता से सोचना होगा।  कमलनाथ ने कहा कि हम ऐसी कई जमीनों को बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं जिनसे आर्थिक लाभ उठाया जा सके। इसलिए राज्य में लैंड अथाोरिटी बनाने का ‍विचार है, जो उद्योगों को दी गई लेकिन खाली पड़ी ऐसी जमीनो के माध्यम से पूंजी जुटाने  काम भी करेगा। 

छिंदवाड़ा विकास माॅडल की विस्तार से व्याख्या करते हुए कमलनाथ ने कहा कि हमने छिंदवाड़ा को कौशल‍ विकास और नाॅलेज के सेंटर के रूप में विकसित किया है। अब इसे राज्य  के दूसरे हिस्सों में भी ले जाएंगे। एनआइटी कंपनी से इंदौर  के पास किसी जिले में स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोलने  पर बात चल रही है। 

भावांतर योजना के बारे में उन्होने कहा कि इसका रिव्यू करेंगे। किसानों से बात करने  के बाद ही कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा। मैं इस पर कोई राजनीति नहीं करना चाहता।  प्याज की गिरती कीमतों के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि मैंने  अधिकारियों को स्टोरेज व्यवस्था तत्काल करने को कहा है। 

मेट्रो रेल के सवाल पर सीएम ने कहा कि मेट्रो सभी जगह सफल नहीं हो सकती। हमे मोनो रेल के बारे में भी सोचना होगा। दूसरे मेट्रों के अगले चरण के बारे में भी हमे अभी सोचना होगा।  

शिवराज की तारीफ 

मुख्यजमंत्री कमलनाथ ने एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज की तारीफ की। उन्होने बताया कि जब छिंदवाड़ा नागपुर रोड को नेशनल हाइवे बनाने की बात आई तो मुख्यमंत्री  के रूप में शिवराज ने इसकी तत्काल मंजूरी दे दी। आज नतीजा सामने हैं। छिंदवाड़ा में मेडिकल काॅलेज में ‍नियु‍‍क्तियों के सवाल पर सीएम ने कहा कि मैं चाहता हूं कि काॅलेज में अच्छीो फैकल्टी आए। इसका दूरगामी असर होगा। कमलनाथ ने कहा कि वे व्यवस्था को बदलना चाहते हैं। ताकि अंतिम परिणामों को ध्यान में रखकर काम हो।  
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *