पुणे बारिश: 12 लोगों की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद

पुणे
पुणे शहर में बुधवार से जारी भारी बारिश ने भयंकर उत्पात मचाया है। कई जगहों पर पेड़ और पोल गिर पड़े जिसके गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। वहीं, लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण देर रात कटराज कनाल की दीवार टूटने के कारण 6 लोगों की जान चली गई। वहीं, एक नाले में 5 लोग बह गए जिनमें से 3 के शव बरामद कर लिए गए हैं। इसके साथ ही अलग-अलग हादसों में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। आशंका जताई गई है कि यह आंकड़े अभी और भी बढ़ सकते हैं। हालात को देखते हुए एनडीआरएफ की तीन टीमें भेजी गई हैं जो राहत और बचाव कार्य में जुट गई हैं। वहीं, शहर की कई तहसीलों में स्कूल-कॉलेजों में गुरुवार को छुट्टी कर दी गई है।

कनाल की दीवार गिरी
बता दें कि पुणे में मॉनसून काफी सक्रिय है जिस कारण पिछले दिनों वहां लगातार भारी बारिश हो रही है। इसका असर गुरुवार सुबह देखने को मिला। बुधवार देर रात कटराज कनाल की दीवार गिरने से दो महिलाओं और एक बच्चे समेत 6 लोगों की मौत हो गई। खेड़ शिवपुर के पास 5 लोग एक नाले में पानी का स्तर बढ़ने से बह गए। पुलिस ने तीन शव बरामद कर लिए हैं जबकि 2 की खोज चल रही है। इलाके में अब तक 12 लोगों की मौत बारिश के कारण हादसों में हो चुकी हैं।

बारामती में अलर्ट
कई जगहों पर पेड़ और पोल गिर पड़े जिससे गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। लेक टाउन से बीबवेवाड़ी जाने वाला पुल भी टूट गया। हालात को देखते देखते हुए पुणे के जिला कलेक्टर नवल किशोर राम ने पुणे शहर, पुरंदर, बारामती, भोर और हवेली तहसील में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी कर दी है।

वहीं, सासवाड़ में भारी बारिश के कारण नजारे बांध से 85000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। बारामती जिले में बाढ़ की आशंका के चलते अलर्ट घोषित कर दिया गया है। नवल किशोर ने बताया है कि 14000 लोगों को बारामती में सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है।

बिजली-पानी आपूर्ति प्रभावित
स्थिति से निपटने के लिए कटराज, बारामती और कॉर्पोरेशन ऑफिस में एनडीआरएफ की एक-एक टीम भेजी गई है। एक निजी मौसम एजेंसी के मुताबिक इस साल का सितंबर महीना सबसे ज्यादा बारिश वाला रहा। शहर के कई इलाकों में भारी जलभराव रहा है और बिजली आपूर्ति भी ठप हो गई है। पद्मावती पंपिंग स्टेशन प्रभावित होने के कारण सतारा रोड, कोंढावा, बीबवेवाड़ी, सहकारनगर, मार्केटयार्ड, बालाजीनगर और ढंकावाड़ी में पानी सप्लाइ भी बंद रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *