ट्रेन के टॉयलेट में कांस्टेबल ने किया तिहाड़ की महिला कैदी से बलात्कार

 
नई दिल्ली  
                         
दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद एक महिला कैदी के साथ पश्चिम बंगाल ले जाते समय दिल्ली पुलिस के एक सिपाही द्वारा ट्रेन के टॉयलेट में बलात्कार करने का मामला सामने आया है।  

जानकारी के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में एक केस की सुनवाई के लिए पुलिस हिरासत में पश्चिम बंगाल ले जाई जा रही एक महिला कैदी के साथ सुरक्षा में तैनात दिल्ली पुलिस के एक सिपाही ने चलती ट्रेन के टॉयलेट में बलात्कार किया था। इस संबंध में सोमवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है।

नंदन कानन एक्सप्रेस में हुई घटना

कथित बलात्कार की यह घटना 3 अगस्त को नंदन कानन एक्सप्रेस के एक स्लीपर कोच में हुई थी, जब महिला कैदी मुर्शिदाबाद में अदालत की सुनवाई में हिस्सा लेने के बाद दिल्ली लौट रही थी। घटना के अगले दिन, 42 वर्षीय महिला ने तिहाड़ जेल के डॉक्टर को घटना के बारे में बताया था।

आरोपी कांस्टेबल दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) का सदस्य है, जो कि दिल्ली पुलिस की ही एक विंग है जो कैदियों को अदालत की सुनवाई के लिए एस्कॉर्ट प्रदान करती है। एक पुरुष और दो महिला कांस्टेबल पीड़ित महिला कैदी को अदालत में पेशी के लिए पश्चिम बंगाल लेकर गए थे।
 
जेल के डॉक्टर को घटना के बारे में बताया

तिहाड़ जेल के प्रवक्ता ने बताया कि जैसे ही महिला ने जेल के डॉक्टर को घटना के बारे में बताया, उसे बलात्कार की पुष्टि करने वाली मेडिकल जांच के लिए पश्चिमी दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में भेजा गया।

हालांकि, महिला ने पुलिस को दिए अपने बयान में बताया कि उसे दो महिला पुलिसकर्मियों द्वारा ट्रेन के टॉयलेट में ले जाया गया था, लेकिन तभी पुरुष कांस्टेबल, जो उस एस्कॉर्ट टीम का प्रभारी था, वहां आया और उसने उन दोनों को अपनी सीटों पर वापस जाने के लिए कहा और खुद टॉयलेट के बाहर रहकर सुरक्षा करने की बात कही। महिला ने पुलिस कांस्टेबल पर आरोप लगाते हुए कहा कि इसके बाद उसने उसके साथ बलात्कार किया।  

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पुलिसकर्मी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 376 और 506 के तहत बलात्कार और आपराधिक धमकी का मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि हमने जांच शुरू कर दी है।

पिछले दो महीनों में दूसरा मामला

पिछले दो महीनों में दिल्ली पुलिस कर्मियों पर बलात्कार का आरोप लगने का यह दूसरा मामला है। 20 जुलाई को, पश्चिमी दिल्ली के मुंडका में एक हेड कांस्टेबल के घर में नौकरानी के रूप में काम करने वाली एक 14 वर्षीय लड़की ने आरोप लगाया था कि जब घर पर कोई नहीं था, तब हेड कांस्टेबल ने उसके साथ बलात्कार किया था। मामले की जांच चल रही है और आरोपी पुलिस हिरासत में है।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने मांगी रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल ले जाते समय तिहाड़ जेल की एक महिला कैदी से पुलिसकर्मी द्वारा कथित रूप से ट्रेन में बलात्कार करने की शिकायत पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने स्वतः संज्ञान लिया है। राष्ट्रीय महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस आयुक्त से इस संबंध में तत्काल कार्रवाई करने और आयोग को एक विस्तृत जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आग्रह किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *