पहले फेज के लिए 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी

नई दिल्ली
लोकतंत्र का सबसे बड़ा महापर्व शुरू हो चुका है। पहले फेज में 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। पहले फेज में कई बड़े दिग्गजों की किस्मत का फैसला आम मतदाता करेंगे। चुनाव से जुड़े हर अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहें…
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की 4 सीटों पर भी मतदान हो रहा है। जमुई सीट पर NDA की तरफ से LJP के चिराग पासवान मैदान में हैं तो वहीं गठबंधन की तरफ से RLSP के भूदेव चौधरी चुनौती दे रहे हैं।
केंद्रीय मंत्री और मुजफ्फरनगर से बीजेपी प्रत्याशी डॉ. संजीव बालियान ने कहा- 'बुर्के में महिलाओं के चेहरे की जांच नहीं की जा रही और मैं आरोप लगाता हूँ कि यहां फर्जी मतदान हो रहा है। अगर इस पर गौर नहीं किया गया, तो मैं दोबारा मतदान की मांग करुंगा।
उत्तर प्रदेश की गौतम बुद्धनगर लोकसभा सीट पर भी मतदान प्रक्रिया जारी है। इस सीट पर BJP की तरफ से केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा और गठबंधन की तरफ से सतवीर नागर आमने-सामने हैं।
आंध्र प्रदेश में मतदाता 25 लोकसभा तथा 175 विधानसभा प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान करेंगे। वहीं, तेलंगाना में 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। यहां पिछले साल विधानसभा चुनाव हो चुके हैं।
पहले चरण में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू एवं कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी कुछ लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।
केंद्र में नई सरकार बनाने के लिए सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं। इनके साथ-साथ पहले चरण में ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे।
पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए देश के 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *