ऑस्ट्रेलिया दुनिया का पहला ऐसा देश जहां गूगल करेगा ड्रोन से सामान की डिलिवरी

कैनबेरा

ऑस्ट्रेलिया में ड्रोन से कुछ सामानों की डिलिवरी सर्विस शुरू करने के लिए आधिकारिक मंजूरी दे दी गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जहां ड्रोन से खाने या सामान की डिलीवरी करने के लिए आधिकारिक मंजूरी दे मिली है.

ऐसे कहा जा रहा है कि अब लोगों को अपनी बालकनी में भी घंटी लगवानी पड़ सकती है. ड्रोन सीधे बालकनी में सामान पहुंचा सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया के विमानन नियामक नागर विमानन सुरक्षा प्राधिकरण ने मंगलवार को कहा है- ‘हमने विंग एविएशन प्राइवेट लिमिटेड को उत्तरी कैनबेरा में जारी ड्रोन से डिलीवरी को मंजूरी दे दी है.’

भाषा के मुताबिक, ड्रोन कंपनी ‘विंग’ गूगल की मातृ कंपनी एल्फाबेट से ही निकली है. विंग ने कहा कि वह पिछले 18 महीने से ड्रोन से आपूर्ति का परीक्षण कर रही है और अब वह इस सेवा को पूरे समय चलाने में सक्षम है.

कंपनी ने कहा- 'ड्रोन से खाने के सामान, दवाओं और स्थानीय स्तर पर बनी कॉफी और चॉकलेट की आपूर्ति की जा रही है. अब तक करीब 3,000 से ज्यादा डिलिवरी की गई है और नियामकों ने इस व्यवस्था को सुरक्षित पाया है.'

एक दिन में 11 से 12 घंटे ड्रोन से डिलीवरी किया जाएगा. यह सभी ड्रोन रिमोट से चलाए जाने वाले होंगे, ना कि खुद से चलने वाले. विंग का कहना है कि इस सुविधा से यातायात और प्रदूषण में कमी आएगी. साथ ही समय की भी बचत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *