परासिया में रहने वाले एक छात्र को कनाडा विश्वविद्यालय में प्रवेश के नाम पर 1.62 लाख ठगे

छिंदवाड़ा
छिंदवाड़ा जिले के परासिया में रहने वाले एक गे्रजुएट छात्र को कनाडा के एक विश्वद्यालय में हॉयर स्टडीज के लिए प्रवेश दिलाने के नाम पर एक लाख बासठ हजार रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। इसी तरह छत्तीसगढ़ के रायपुर निवासी एक अन्य युवक से भी आरोपी कंपनी संचालक ने हजारों की ठगी है। 

पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। एमपी नगर पुलिस के अनुसार अर्जुन खानवानी पिता नारायण खानवासी (23) छिंदवाड़ा जिले के परासिया का रहने वाला है। उसने 2016 में गे्रजुएशन करने के बाद विदेश में हॉयर स्टडीज के लिए जाने वाला था। इसके लिए उसने इंटरनेट पर कंसल्टेंसी एजेंसी सर्च करने लगा। तभी उसे एमपी नगर स्थित भृगु ग्लोबल वीजा कंसल्टेंसी नाम की एजेंसी मिली। उक्त एजेंसी का संचालक तन्मय कुमार शर्मा है और वह मिनाल रेसीडेंसी में रहता है। 

फरियादी ने आरोपी से संपर्क किया तो उसने कनाडा की एक विश्वविद्यालय में प्रवेश दिलाने का झांसा दिया और अलग-अलग किश्तों में एक लाख बासठ हजार रुपए ऐंठ लिए। इसके बाद आरोपी ने पहले फरियादी को फर्जी वीजा दिया, इसके बाद कनाडा की एक विश्वविद्यालय में प्रवेश का आॅफर लेटर भी दे दिया। इसी बीच फरियादी के संपर्क में आया छत्तीसगढ़ निवासी एक युवक भी आरोपी को हजारों रुपए विदेश में प्रवेश के लिए दे दिया।

फरियादी ने पुलिस को बताया कि जब मुझे कनाडा जाना था, उसके कुछ दिन पहले मेरे पास मैसेज आया कि आपका वीजा किन्हीं कारणों से रद्द कर दिया गया है। मैं आरोपी से संपर्क किया तो वह नियमों का हवाला देकर कुछ दिन इंतजार करने का आश्वासन दिया। इसी बीच फरियादी ने इंटरनेट के जरिए पता किया तो कनाडा स्थित जिस विश्वविद्यालय का आॅफर लेटर वहां पता कराया तो सामने आया कि उक्त विवि में फरियादी का आवेदेन ही नहीं है। उसे दिया गया आॅफर लेटर फर्जी है। बाद में पड़ताल में सामने आया कि वीजा भी नकली था। 

जब इस बात का खुलासा हो गया कि आरोपी तन्मय कुमार शर्मा ने नकली वीजा और आॅफर लेटर दिया तो उसने अपनी गलती स्वीकार करते हुए पैसे लौटाने का भरोसा दिया। फरियादी अर्जुन और छत्तीसगढ़ निवासी युवक को आरोपी पैसे लौटाने के नाम पर  सालों उलझाए रखा। इसके बाद फरियादियों ने एमपी नगर थाने में शिकायत की। पुलिस ने लंबी जांच के बाद तन्मय के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस की जांच में सामने आया कि पुलिस में शिकायत होने का पता चलते ही आरोपी ने एमपी नगर स्थित अपनी कंसल्टेंसी का दफ्तर बंद कर फरार हो गया था। पुलिस को आशंका है कि आरोपी ने इसी तरह फर्जीवाड़ा कर कई छात्रों को चूना लगाया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *