नेशनल हाईवे में रैली-जुलूस और प्रदर्शन पर लगा प्रतिबंध

 दुर्ग
 जिला प्रशासन ने नेशनल हाईवे में दुर्ग से लेकर राजधानी रायपुर की सीमा से सटे कुम्हारी तक जुलूस, रैली और प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया है. नेशनल हाईवे में हो रहे फ्लाई ओवर निर्माण की वजह से जिला प्रशासन ने यह बड़ा फैसला लिया है.

जिला प्रशासन द्वारा अंजोरा से लेकर कुम्हारी तक नेशनल हाईवे में ऐसे सभी आयोजनों पर प्रतिबंध लगाए जाने का सभी सामाजिक संगठनों ने भी स्वागत किया. नेशनल हाईवे में हो रहे निर्माण की वजह से हर रोज सड़क पर लंबे जाम की स्थिति निर्मित हो रही है. जिसकी वजह से आम जनता के साथ पुलिस को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. 6 लेन हाईवे के सकरे होने से दुर्घटनाओं की भी स्थितियां निर्मित हो रही है.

सोमवार को दुर्ग जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई. जिसमे राष्ट्रीय राजमार्ग में होने वाली रैलियों के सम्बन्ध में प्रतिबन्ध को लेकर विशेष चर्चा की गई. इस बैठक में मुख्य रूप से दुर्ग जिला कलेक्टर अंकित आनंद, दुर्ग एसएसपी अजय यादव, पुलिस विभाग व जिला प्रशासन के अधिकारी समेत जिले के कई सामाजिक संगठन शामिल थे.

55 हादसों में 59 लोगों ने गंवाई जान

इस मामले में दुर्ग एसएसपी का कहना था कि NH 6 में बन रहे फ्लाई ओव्हर की वजह से सड़क में यातायात की समस्या सामने आ रही है. सड़कें सकरी हो गयी है. वहीं रैलियों की वजह से भी टैफिक जाम जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिससे आम जनता का समय रोज जाम में फंसे होने की वजह से ख़राब होता है. बीते एक साल में 55 सड़क हादसों में 59 लोगो की मौत हो चुकी है ऐसे में आम जनता के लिए यातायात सुगम बनाना व हादसों को रोकना भी एक चुनौती है. इसके लिए कुछ स्थानों पर ट्रैफिक को अतिरिक्त बल दिया जायेगा जिससे व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सके. उन्होंने कहा कि शहर में रैली की वजह से 10 मिनट का ट्रैफिक रोके जाने पर उसे क्लियर करने में लगभग  घंटे का समय लग जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *