नाबालिगों से कथित ग्रामसभा पर बयान दर्ज कराने का आरोप, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

दंतेवाड़ा
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में मतदाता लिस्ट में नाबालिगों को भी जोड़ने का एक मामला सामने आया है. इस पूरे मामले का खुसाल तब हुआ जब एनएमडीसी के लौह अयस्क खदान नंबर 13 के लिए हुए ग्रामसभा की जांच करने पहुंची टीम के सामने सचिव ने दो नाबालिगों के हस्ताक्षर ग्रामसभा में होना बताया.

बैलाडिला के नंदराज पहाड़ में उत्‍खनन की अनुमति के लिए हुए कथित ग्रामसभा की जांच के लिए किरंदुल में मंगलवार को सचिव सहित ग्रामीणों के बयान दर्ज किए गए.  खास बात ये रही कि पंचायत सचिव द्वारा चिन्हित ग्रामीणों ने खुद को अभी 18 वर्ष पूरा होना बताया. यानि कि कथित ग्रामसभा में नाबालिगों के हस्‍ताक्षर और नाम दर्ज किए गए है. मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम सभा में ऐसे दो युवक आए थे जो 2014 में नाबालिग थे और होस्टल में पढ़ाई कर रहे थे.

बताया जा रहा है कि बयान से पहले बुलाए गए ग्रामीणों में से सही व्‍यक्ति की पहचान पंचायत सचिव बसंत नायक कर रहे थे. इसके बाद ही उनका बयान दर्ज हुआ. बयान देने के लिए ऐसे लोगों को भी नोटिस थमाया गया था, जिनकी उम्र हाल ही में 18 वर्ष  यानि की बालिग हो पाए है. खास बात ये है कि सचिव बसंत नायक इनकी पहचान कर कथित ग्राम सभा में मौजूदगी बताई थी.

नाबालिगों का कहा कि हमारे नाम क्‍यों और कैसे ग्राम पंचायत पंचायत की कार्रवाई में शामिल किया गया है, हमे नहीं पता. उस समय हम पढ़ाई कर रहे थे. हमारी उम्र 2019 में 18 साल हुई है तो 2014 में क्‍या रही होगी, इसे स्‍पष्‍ट समझा जा सकता है. वहीं सचिव बसन्त नायक ने उन्हे नाबालिग मानने से इनकार करते हुए हस्ताक्षर उन्ही के बताए है. जबकि एसडीएम और जांच अधिकारी नूतन कंवर ने जांच के बाद मामले का खुलासा करने की बात कह रहे है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *