नहीं मिल रहा अच्छा रिश्ता, शादी में हो रही देरी या पाना है पति प्रेम, हरतालिका तीज पर करें ये उपाय

विवाहित महिलाएं हों या कुंवारी कन्याएं अपने शादीशुदा जीवन को कामयाब बनाने की कामना लेकर सभी भगवान शिव और माता पार्वती की शरण में आते हैं। अगर आप भी शादी के लिए रिश्ते की तलाश में हैं लेकिन अच्छा परिवार और लड़का नहीं मिल पा रहा है तो भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित हरतालिका व्रत से आपको मदद मिल सकती है।

ताउम्र साथ देने वाला साथी तलाशने में कोई भी बाधा है उसे पार करने में मदद मिलेगी। हरतालिका तीज पर विवाहित महिलाएं ही नहीं बल्कि कुंवारी कन्याएं भी अपनी इच्छा पूर्ति के लिए व्रत करती हैं। जानते हैं हरतालिका तीज पर कौन से उपाय करने से आपको लाभ मिल सकता है।

रखें निर्जला व्रत, धारण करें पीले वस्त्र
अविवाहित युवतियां जिनकी शादी में अड़चन आ रही है वो हरतालिका तीज के दिन प्रातः काल से ही निर्जला व्रत रखें। प्रदोष काल में आप मंदिर जाएं और ध्यान रहे कि इस दौरान आप खासतौर से पीले वस्त्र धारण करें। मंदिर में मौजूद शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। इसके पश्चात आप माता पार्वती को कुमकुम अर्पित करें और साथ ही "ॐ पार्वतीपतये नमः" मंत्र का जाप 108 बार करें। मां पार्वती को जो कुमकुम चढ़ाया था, उसे आप स्नान के पश्चात अपने माथे पर भी जरूर लगा लें।

पति प्रेम पाने के लिए विवाहित महिलाएं इत्र चढ़ाए
जिन महिलाओं की शादीशुदा जिंदगी अच्छी नहीं चल रही है और अपने पति का प्रेम पाना चाहती हैं वो इस दिन निर्जला व्रत करे। आप सोलह श्रृंगार करके शिव मंदिर जाएं और वहां इत्र और जल चढ़ाएं। पार्वती माता को लाल चुनरी और सिंदूर चढ़ाएं। इसके बाद आप एकांत में बैठकर "ॐ गौरीशंकराय नमः" का 108 बार जाप करें। पूजा जब समाप्त हो जाए तब माता को अर्पित की हुई चुनरी लेकर उसमें 11 रुपए बांधें और इसे अपने पास रख लें।

गुस्सा करने से बचें
हरतालिका तीज काफी कठिन माना जाता है। माता पार्वती और भगवान शिव जैसे रिश्ते का आशीर्वाद पाने के लिए महिलाएं ये व्रत करती हैं। साथ ही वो पति की सेहत और दीर्घायु की प्रार्थना भी करती हैं। इस दिन महिलाओं का क्रोध करना उचित नहीं माना जाता है। गुस्से को शांत रखने के लिए उन्हें हाथों पर मेहंदी लगाने की सलाह दी जाती है। ये दिमाग ठंडा तथा शांत रखने में मदद करता है।

पूरी रात जागें
हरतालिका तीज का व्रत करने वाली महिलाओं को पूरी रात जागना होता है। ऐसा माना जाता है कि जो महिलाएं इस रात सो जाती हैं उन्हें अगले जन्म में अजगर का रूप लेकर धरती पर आना पड़ता है। हरतालिका तीज की महिमा बेहद खास है। सच्चे मन और भक्ति भाव से इस व्रत को करने वाली महिलाओं और अविवाहित कन्याओं को खुशहाल पारिवारिक जीवन और मनचाहे वर का आशीर्वाद मिलता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *