नकल रोकने लिए बिहार बोर्ड ने परीक्षार्थियों के जूता-मोजा पहनने पर लगाया प्रतिबंध

पटना 
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बिहार बोर्ड ने नकल रोकने की कवायद के बीच परीक्षार्थियों के जूता-मोजा पहनने पर रोक लगा दी है. इस नियम के तहत अब परीक्षार्थियों को बिन जूता-मोजा ही परीक्षा हॉल में जाना होगा. इससे पहले बोर्ड ने  इंटर परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है. बोर्ड ने अपनी वेबसाइट https://bsebregistration.com/exam पर इसे अपलोड किया है जिसे संबंधित शिक्षण संस्थानों द्वारा डाउनलोड करने के बाद हस्ताक्षर और मुहर के साथ परीक्षार्थियों को निर्गत कराया जाएगा.

बोर्ड ने ऐसे विद्यार्थियों जो कि सेंट अप परीक्षा में फेल कर गए थे या अनुपस्थित थे उनका एडमिट कार्ड जारी नहीं किया है. सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर आना होगा और ये नियम दोनों पालियों में लागू रहेगा.

परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर अपने साथ केवल पेन और प्रवेश पत्र ही ला सकेंगे. ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी तरह की परेशानी को दूर करने के लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. बोर्ड द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 0 6 1 2 2232 249 , 22 27 587 है. मालूम हो कि पिछले साल भी नकल पर रोक लगाने के उद्देश्य से बिहार बोर्ड ने कई कारगर कदम उठाए थे. बोर्ड के 12वीं की परीक्षा फरवरी महीने में होनी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *