मधुबनी लोकसभा सीट: विकास पर भारी पड़ रहा नेताओं का हिन्दू मुस्लिम बयान

 
मधुबनी 

 ‘‘हिन्दू..मुस्लिम करने से विकास कार्य दब जाते हैं और जब काम किया है तो डरना क्या ?'' यह टिप्पणी भवानीनगर के 80 वर्षीय बुजुर्ग सलामत हुसैन और अहमदा गांव के युवा अमित कुमार राम की ही नहीं बल्कि केवटी, विस्फी से लेकर मधुबनी के एक बड़े वर्ग की है। इनका कहना है कि सड़क, बिजली और शिक्षा सुधार के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है और ऐसे में नेताओं को हिन्दू मुस्लिम संबंधी बयानों से बचना चाहिए। 

भवानीपुर के 80 वर्षीय बुजुर्ग कहते हैं…
मधुबनी का भवानीपुर क्षेत्र कवि कोकिल विद्यापति की कर्मस्थली और उगना महादेव मंदिर के लिए विख्यात है। भवानीपुर के 80 वर्षीय बुजुर्ग सलामत हुसैन और मोहम्मद चांद कहते हैं, ‘‘काम तो हुआ है। स्कूल में अच्छी पढ़ाई हो रही है, उगना रेलवे हाल्ट बन गया है, सड़क भी अच्छी है। अब तो पीने के पानी का टैंक भी बन गया है लेकिन नेता लोग ‘हिन्दू मुस्लिम' करके सब खराब कर रहे हैं। जब काम किया है तो किस बात का डर। काम के आधार पर वोट मांगिए, हिन्दू मुस्लिम नहीं करिए।''

अहमदा गांव के अमित कुमार राम कहते हैं…
अहमदा गांव के अमित कुमार राम कहते हैं कि हमारे क्षेत्र में बहुत काम हुआ है लेकिन हिन्दू मुस्लिम करने से काम दब जाता है। मधुबनी में ग्रामीण इलाकों में मुसलमानों का एक बड़ा तबका चाहता है कि राम मंदिर मुद्दे का जल्द समाधान निकाला जाना चाहिए। अहमदा गांव के अली हसन कहते हैं कि अगर समाधान अदालत से ही हो तो भी इसका रास्ता निकलना चाहिए।

शकील अहमद मधुबनी से निर्दलीय लड़ रहे हैं चुनाव
चुनाव में मधुबनी लोकसभा सीट पर राजग की ओर से वर्तमान सांसद हुकुमदेव नारायण यादव के पुत्र अशोक यादव भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। महागठबंधन ने यह सीट वीआईपी पार्टी को आवंटित की है। यहां के वीआईपी उम्मीदवार बद्री पूर्वे हैं। इस सीट पर कांग्रेस के टिकट पर दो बार सांसद रहे शकील अहमद मुकाबले को दिलचस्प बना रहे हैं जो इस बार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। शकील अहमद इस सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन महागठबंधन में यह सीट वीआईपी पार्टी के खाते में चली गई।

राजद के अली अशरफ फातमी ने भी अपनाए बागी तेवर
राजद नेता अली अशरफ फातमी ने भी इस सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई, पर पार्टी ने संज्ञान नहीं लिया। इस सीट पर फातमी बागी तेवर अपनाए हुए हैं। चुनावी विश्लेषकों का कहना है कि महागठबंधन की दो प्रमुख पार्टियों कांग्रेस और राजद के इन दो कद्दावर नेताओं के बागी तेवर से भाजपा उम्मीदवार को फायदा होने की उम्मीद है।

‘प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर देंगे वोट‘
मधुबनी सीट पर सवर्ण मतदाताओं के लिए ‘मोदी फैक्टर' अहम है। विस्फी के ललित कुमार झा कहते हैं कि प्रत्याशी हमारे लिए कोई मायने नहीं रखता, हम तो मोदी के नाम पर वोट देंगे। जितवारपुर के श्रवण कुमार भी प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर ही वोट देने की बात करते हैं। इस सीट पर यादव और मुस्लिम मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या है और चुनाव परिणाम पर ब्राह्मण एवं अति पिछड़ा वर्ग के मतदाताओं का गहरा असर रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *