धनुष तोप कलपुर्जे में गड़बड़ी : CBI ने गन कैरिज फैक्ट्री पर फिर मारा छापा

धनुष तोप मामले की जांच कर रही सीबीआई की टीम ने आज जबलपुर में गन कैरेज फैक्ट्री पर छापा मारा. टीम इन स्वदेशी तोपों के कलपुर्जों में गड़बड़ी की जांच के लिए आयी है. तोप में जर्मनी के कलपुर्जे बताकर चीन के कलपुर्जे इस्तेमाल किए जाने का आरोप है.

सीबीआई की टीम फिर जबलपुर पहुंची. उसने जीसीएफ पर दबिश देते हुए कलपुर्जों की ख़रीद से जुड़े कई अहम दस्तावेज़ और उपकरण सीज़ कर दिए. टीम ने धनुष तोप में की गई बेयरिंग की खरीदी प्रक्रिया से जुड़े जूनियर वर्क्स मैनेजर एस सी खपुआ के दफ्तर और घर पर भी छापा मारा. यहां से कम्प्यूटर जब्त किया और उनके बयान भी दर्ज किए. धनुष तोपों में चीनी कलपुर्जे का मामला सामने आने के बाद सीबीआई ने दिल्ली की सिद्ध सेल्स सिंडीकेट कंपनी सहित अज्ञात अधिकारियों के ख़िलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी. ये दूसरा मौका है जब सीबीआई की टीम इस केस की जांच के लिए जबलपुर पहुंची है.

क्या था पूरा मामला
2017 में सीबीआई ने इस मामले में दिल्ली की सिद्ध सेल्स सिंडिकेट के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की. साथ ही जांच एजेंसी ने जबलपुर की गन कैरिज फैक्टरी (जीसीएफ) के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक साज़िश, धोख़ाधड़ी और जालसाज़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू की. मामला उजागर होने के बाद 2 दिन तक जबलपुर में सीबीआई की टीम ने कई अधिकारियों से पूछताछ की. धनुष सेक्शन की फाइल नंबर 13 एफ 003 को ज़ब्त कर लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *