कांग्रेस जिस दिन से सत्ता में आयी, उस तारीख़ तक किसानों का कर्ज़ माफ़

भोपाल
कमलनाथ सरकार ने मध्य प्रदेश में किसानों के कर्ज़माफ़ी की तारीख़ बढ़ा दी है. नयी तारीख़ अब 12 दिसंबर 2018 कर दी गयी है. 1 अप्रैल 2007 से लेकर 12 दिसंबर 2018 तक का कर्ज़ माफ़ किया जा रहा है.

भोपाल में कमलनाथ कैबिनेट की आज हुई बैठक में ये फैसला लिया गया बैठक में कांग्रेस के वचन पत्र पर र्चचा की गयी. कैबिनेट ने फैसला लिया कि किसानों के कर्ज़ माफ़ी की तारीख़ बढ़ायी जाए. अब ये तारीख 12 दिसंबर 2018 होगी. यानि 12 दिसंबर तक कर्ज़ लेने वाले किसानों को इसका लाभ मिलेगा. सरकार की इस घोषणा का प्रदेश के 55 लाख किसानों को लाभ मिलेगा. कर्ज़माफ़ी में लघु और सीमांत किसानों को प्रमुखता दी जाएगी. ग्रामीण और राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिया गया कर्ज़ माफ़ किया जाएगा.

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस का प्रमुख चुनावी वादा किसानों की कर्ज़माफ़ी का था. सत्ता में आते ही पार्टी ने इसका एलान भी कर दिया था. कमलनाथ ने सीएम पद की शपथ लेते ही सबसे पहले किसानों  के कर्ज़माफ़ी की फाइल पर साइन किए थे.

कन्या विवाह की राशि बढ़ाकर 51 हजार रूपये करने का निर्णय

मंत्री-परिषद ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना अन्तर्गत दी जाने वाली राशि को 28 हजार से बढाकर 51 हजार रूपये करने का निर्णय लिया। इस राशि में से सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन के लिये अधिकृत निकायों को 3 हजार रूपये प्रति कन्या के मान से और शेष राशि 48 हजार कन्या के बचत बैंक खाते में जमा करवाई जाएगी। आदिवासी अंचलों में जनजातियों में प्रचलित विवाह प्रथा के तहत होने वाले एकल या सामूहिक विवाह को भी कन्या विवाह सहायता की राशि दी जाएगी।

ग्वालियर मेले में यानों पर जीवन काल कर में 50 प्रतिशत छूट

मंत्री-परिषद ने ग्वालियर व्यापार मेला वर्ष 2018-19 में मध्यप्रदेश में पंजीकृत गैर परिवहन यानों तथा छोटे परिवहन यानों को, मेला अवधि के दौरान विक्रय पर जीवन काल कर में 50 प्रतिशत की छूट सशर्त देने का निर्णय लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *