देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का रास्ता यूपी से गुजरेगा: CM आदित्यनाथ

लखनऊ
 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का रास्ता यूपी से गुजरेगा। मोदी सरकार द्वारा कारपोरेट टैक्स में कटौती सहित अन्य जो कदम उठाए गए हैं, उससे निवेशकों को आकर्षित कर सर्वाधिक लाभ उठाने के लिए उत्तर प्रदेश पूरी तरह तैयार है।

अपने सरकारी आवास पर पत्रकारों से मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था उत्तर प्रदेश कैपिटल गुड्स और उपभोक्ता उत्पादों के बड़े बाजारों में है, इसलिए कंपनियां यहां रुचि ले रही हैं। देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में आठ फीसद का योगदान करने वाले उत्तर प्रदेश के मुखिया का यह भी मानना है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अग्रिम कैपिटल प्रदान करने से कंपनियों, रिटेल बॉरोअर्स, सूक्ष्म, लघु व मध्यम दर्जे के उद्योग और छोटे व्यापारियों को भी लाभ होगा।

योगी के अनुसार यूपी की 56 फीसद जनसंख्या कामकाजी आयुवर्ग की है। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न से लेकर गन्ना, आलू व दूध उत्पादन और पशुधन में हम देश में पहला स्थान रखते हैं। इन्वेस्टर्स समिट के जरिए 1.27 लाख करोड़ रुपये निवेश की 350 से अधिक परियोजनाओं का शुभारंभ हो चुका है। मुख्यमंत्री ने बताया कि सड़क, वायुमार्ग और जलमार्ग की बेहतर कनेक्टिविटी के साथ नए एक्सप्रेस-वे और हवाई अड्डों पर भी तेजी से काम हो रहा है। निजी औद्योगिक पार्क के विकास को गति देने के लिए संबंधित प्रोत्साहन नीति में पार्कों की न्यूनतम सीमा घटाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *