दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन, iPhone XR नंबर 1

 
नई दिल्ली

प्रीमियम स्मार्टफोन मेकर कंपनी ऐपल (Apple) ने साल 2018 में आईफोन XR (iPhone XR) लॉन्च किया था। इसके बाद कंपनी ने पिछले साल iPhone 11 सीरीज लॉन्च की। आईफोन 11 सीरीज लॉन्च होने के बाद भी आईफोन XR की पॉप्युलैरिटी में कमी नहीं आई है। लॉन्च के लगभग 2 साल बाद भी यह फोन दुनिया का सबसे पॉप्युलर फोन बना हुई है। Counterpoint रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में 3 पर्सेंट ग्लोबल मार्केट शेयर के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन रहा।

दूसरे नंबर पर रहा आईफोन 11
सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पिछले साल सितंबर में लॉन्च हुआ आईफोन 11 रहा। सितंबर में लॉन्च होने के बावजूद इस फोन ने टॉप 10 बेस्टसेलर लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया।

तीसरे नंबर पर रहा सैमसंग गैलेक्सी A50
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर सैमसंग गैलेक्सी A50 रहा। इस लिस्ट में सैमसंग के एक और स्मार्टफोन गैलेक्सी A10 ने भी जगह बनाई।

एशिया पेसिफिक में Oppo A5s नंबर 1
एशिया पेसेफिक रीजन में (चीन को छोड़कर) ओप्पो A5s सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन रहा। इसके बाद गैलेक्सी A50 और आईफोन XR रहे। वीवो के Y93 और Y93s ने भी इस लिस्ट में जगह बनाई। इस रीजन में हुवावे P30 पांचवे नंबर पर रहा।

इसलिए नंबर 1 है आईफोन XR
ऐपल की ओर से इस मॉडल को दिया गया प्राइस कट भी बंपर सेल के लिए मददगार साबित हुआ और कंपनी ने लाखों यूनिट्स का शिपमेंट किया। भारत का ही उदाहरण लें तो लॉन्च के वक्त अक्टूबर 2018 में इसकी शुरुआती कीमत 76,900 रुपये थी। नए मॉडल्स लॉन्च होने के बाद ऐपल के इस डिवाइस पर कई ऑफर्स मिले और बिना किसी ऑफिशल प्राइस कट के अब iPhone XR की शुरुआती कीमत 53,900 रुपये हो गई है। ऐसे में बायर्स की ओर से इस मॉडल को वैल्यू-फॉर-मनी माना जा रहा है और खरीदा जा रहा है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *