आयुर्वेद कहता है कभी ना पिएं बनाना शेक, बन सकता है बीमारियों की जड़

 
आयुर्वेद कहता है कभी ना पिएं बनाना शेक, बन सकता है बीमारियों की जड़हम सभी को लगता है कि गर्मी में राहत पाने और सेहत बनाने का बनाना-शेक से अच्छा विकल्प कुछ और हो ही नहीं सकता है। क्योंकि दूध और केला दोनों ही हेल्दी फूड्स हैं। लेकिन आज आपको जानकर हैरानी होगी कि आयुर्वेद दूध और केला दोनों को सेहत के लिए अमृत तुल्य बताता है लेकिन बनाना शेक को सेहत के लिए हानिकारक। क्यों है ऐसा? आइए जानते हैं 40 साल से आयुर्वेद के जरिए रोगियों का रोग दूर करने वाले अनुभवी आयुर्वेदाचार्य से…
दूध के साथ ना खाएं फ्रूट्स
 
आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर सुरेंद्र सिंह राजपूत का कहना है कि सबसे पुरानी चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद में दूध और फलों के संयोग को वर्जित माना गया है। यानी दूध के साथ कभी भी फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि दूध और फलों की प्रकृति अलग-अलग होती है। ये दोनों ही शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन इन्हें एकसाथ लेने पर ये शरीर में कई तरह के रोगों की वजह बन सकते हैं।

क्यों ना पिएं बनाना शेक?
 हर फल में थोड़ी-बहुत मात्रा में साइट्रिक ऐसिड जरूर होता है। या ऐसे अम्ल होते हैं जो दूध में मिलने पर उसे फाड़ने का काम करते हैं। केले में भी कुछ प्राकृतिक रासायनिक तत्व ऐसे हैं, जो दूध के साथ डायजेस्ट नहीं हो पाते हैं। इस कारण पाचन संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती है।

दूध और केला इस तरह पहुंचाता है फायदा
आयुर्वेदाचार्य का कहना है कि केला खाने के यदि 1 घंटे बाद आप दूध पिएंगे तो यह आपको अमृत के समान लाभ देगा। आपका पेट साफ रहेगा, शरीर में एनर्जी लेवल बना रहेगा, स्किन हेल्दी होगी और मेटाबॉलिज़म सुचारू रूप से काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *