दिल्ली दंगा को लेकर सांप्रदायिक दृष्टि से अतिसंवेदनशील भागलपुर में अलर्ट जारी

भागलपुर 
दिल्ली में दंगा के बाद सूबे के चार शहरों को अलर्ट किया गया है। यहां पर पूर्व साम्प्रदायिक दंगा की घटनाएं हो चुकी हैं। पूर्वी बिहार के भागलपुर को अतिसंवेदनशीन माना गया है। केन्द्रीय गृह विभाग ने राज्यों को अलर्ट किया है। पुलिस मुख्यालय ने चार जिले के आला अधिकारियों को पत्र लिखकर सुरक्षा को लेकर चौकसी बरतने का निर्देश दिया है। 

एनआरसी, सीएए एवं एनपीआर को लेकर सूबे के भागलपुर जिले में सबसे अधिक प्रदर्शन व आंदोलन किए जा रहे हैं। खुफिया और इंटलीजेंस विभाग की ओर से जिले के हालात की हर दिन रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जा रही है। शहरी क्षेत्र के अलावा कुछ प्रखंडों में दिल्ली दंगा को लेकर अफवाह फैलायी जा रही है। इसपर पुलिस के आला अधिकारियों को नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

लोगों से बातचीत कर माहौल को सामान्य बनाने का निर्देश दिया गया है। भागलपुर जिला 1989 में साम्प्रदायिक दंगे का दंश झेल चुका है लेकिन कुछ सालों से नाथनगर समेत कुछ इलाके में असामाजिक तत्वों द्वारा अफवाह फैलाकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है।

आईबी व एटीएस कर रही जांच
भागलपुर के संदर्भ में गृह विभाग को भेजी गई रिपोर्ट के बाद पिछले सप्ताह इंटलीजेंस के एडीजी ने भागलपुर पहुंचकर पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात का जायजा लिया लेकिन अब आईबी और एटीएस के अधिकारी को भागलपुर भेजा गया है। शहरी क्षेत्र के अलावा जिले के पांच प्रखंडों की स्थिति पर नजर रखकर जांच की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक जिले के अलावा बाहर के कुछ लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। 

भागलपुर में शांति का माहौल है। लोग शांतिपूर्वक आंदोलन कर रहे हैं। सुरक्षा को लेकर सभी थानों को अलर्ट किया गया है। होली से लेकर रामनवमी तक सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।  – आशीष भारती, एसएसपी भागलपुर।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *