दंतेवाड़ा फतेह करने का तैयार हो रहा मास्टर प्लान, इन खास चेहरों के सहारे चुनाव लड़ने की तैयारी

बस्तर
दंतेवाड़ा उपचुनाव (Dantewada By Election) की घोषणा होने के बाद राजनीतिक पार्टियों (Political parties) की सरगर्मियां तेज हो गई है. अब बस्तर की इस एकलौती सीट पर राजनीतिक घमासान और हलचल भी बढ़ गया है. दंतेवाड़ा इस सीट जहां कांग्रेस (Congress) के लिए नाक का सवाल है, तो वहीं बीजेपी (BJP) के लिए साख का सवाल बन गई है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में दंतेवाड़ा उपचुनाव (Dantewada By election) को लेकर राजनीतिक अखाड़ा तैयार हो चुका है. इस अखाड़े में राजनीतिक पार्टियां ताल ठोकने के लिए उतर चुकी है. दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के समीकरण को समझे तो साल 2013 के चुनाव में इसी सीट पर शहीद महेन्द्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा ने जीत हासिल की थी, लेकिन साल 2018 के चुनाव में बीजेपी (BJP) ने इस सीट को अपने कब्जे में कर लिया था. 9 अप्रैल को दंतेवाड़ा के भाजपा विधायक भीमा मंडावी की लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों (Naxali)ने हत्या कर दी थी. इसके बाद अब इस सीट पर उपचुनाव हो रहे है.

दंतेवाड़ा सीट पर जीत को लेकर कांग्रेस  (Congress) पहले से ही उत्साहित दिख रही है. इस मुद्दे पर कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा का कहना है कि छत्तीसगढ़ में हमारी पार्टी मजबूत है. टिकट मांगने का हक सभी को है, लेकिन टिकट सिर्फ एक को ही मिलेगा. वहीं आदिवासी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज मंडावी का कहना है कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में हमारी सरकार अच्छा काम कर रही है. लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है. हमे पूरा विश्वार है कांग्रेस को जीत मिलेगी. बताया जा रहा है कि इस सीट पर कांग्रेस आदिवासी कार्ड खेल सकती है. इस लिहाज से देवती कर्मा के नाम की चर्चा जोरों पर है.

तो वहीं बीजेपी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  (PM Narendra Modi) के चेहरे पर इस उपचुनाव में जीत का तड़का लगाने की तैयारी में है. बीजेपी को लगता है कि पार्टी को धारा 370 का लाभ बस्तर की इस सीट पर जरुर मिलेगा. बीजेपी प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव का कहना है कि पूरे देश को मोदी जी से लगाव है. पिछले 8 महीनों में कांग्रेस ने काम किया है उससे सूबे की जनता में काफी आक्रोश है. इसका हमारी पार्टी को फायदा मिलेगा. उपचुनाव को लेकर संगठन और कार्यकर्ता लेवल पर हमने तैयारी शुरू कर दी है.

दंतेवाड़ा सीट के लिए अन्य दल यानी तीसरा मोर्चा ने भी अपनी ताल ठोक दी है. बहुजन समाज पार्टी (BSP)और जोगी कांग्रेस दोनों ही दल अलग-अलग रणनीति के तहत चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे है. वहीं अजीत जोगी ने तो दंतेवाड़ा उपचुनाव के लिए पार्टी का प्रत्याशी भी चुन लिया है. जेसीसीजे (JCC J) सुप्रीमो अजीत जोगी (Ajit Jogi) का कहना है कि हमारी पार्टी ने दंतेवाड़ा सीट के लिए अपना प्रत्याशी चुन लिया है. लेकिन अभी इसकी घोषणा नहीं की जाएगी. भाजपा या कांग्रेस जब प्रत्याशी की घोषणा कर देगी, फिर हम अपने प्रत्याशी का नाम सामने लाएगे. जेसीसी जे 29 अगस्त से अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत करने जा रही है. तो वहीं बसपा के प्रदेश अध्यक्ष हेमंत पोयाम का कहना है कि बसपा के कार्यकर्ता तैयारी है. पार्टी सुप्रीम से हरी झंडी मिलने के बाद प्रत्याशियों का ऐलान किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *