थर्ड रेलवे लाइन डालने के लिए अधिग्रहित होगी 185 एकड़ जमीन, एसडीएम बुलाये दावे-आपत्ति 

भोपाल
रामगंजमंडी से लेकर भोपाल तक बिछाई जा रही रेलवे की तीसरी लाइन के लिए हुजूर तहसील के 8 गांवों में 185 एकड़ जमीन का भू अर्जन करने की प्रक्रिया जिला प्रशासन ने कुछ दिनों पहले से शुरू कर दिया है। इसके लिए एसडीएम हुजूर राजकुमार खत्री ने धारा 19 के तहत दावे-आपत्ति बुलाकर निर्णय देने का काम शुरू कर दिया है। इस अधिग्रहण में जिन लोगों की जमीनें जा रही हैं, उन लोगों को प्रशासन की ओर से नियमानुसार हर मदद उपलब्ध कराई जाएगी। 

रेलवे ने तीसरी रेलवे लाइन के लिए जो जमीन मांगी गई है, उसमें ज्यादातर हिस्सा निजी खेतों का है। सरकारी जमीन इस योजना में कम ही आ रही है। इस संबंध में पहले भू अर्जन की कार्रवाई के लिए सर्वे कराया गया था। फिर धारा-19 के तहत प्रकाशन कराकर दावे आपत्ति मांगे गए थे, जिन लोगों की जमीनें इसमें आएंगी उन्हें कलेक्टर गाइडलाइन से दो गुना मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजा देने के लिए प्रशासन कई दिनों से तैयारियां कर रहा है।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे के अफसरों की ओर से जिला प्रशासन को मिले प्रस्ताव के बाद हुजूर तहसील के ग्राम भौंरी, मीरपुर, मुगालियाहाट, दौलतपुर, झिरनिया, खिरकिया, परवलिया, बरखेड़ा बोंदर में करीब 185 एकड़ जमीन का भू अर्जन का काम किया जाना है। रेलवे जल्द ही इस जमीन को लेना चाहता है, ताकि वह यहां पर भी तेजी से काम कर सके। गौरतलब है कि रामगंजमंडी की तरफ से काम तेजी शुरू हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *