तीन विवि सिखा रहे नैक का ग्रेड ए लेने का सबक 

भोपाल 
प्रदेश में 13 विश्वविद्यालय संचालित हो रहे हैं, लेकिन तीन विवि के पास नैक का ए ग्रेड का अग्रेडेशन मौजूद है। राज्यपाल शेष दसों विवि में नैक का ए अग्रेडेशन लेने पर ज्यादा जोर दे रही हैं। इसके चलते सोमवार को बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें राज्य के करीब इंदौर, जबलपुर, रीवा,उज्जैन और ग्वालियर विवि के प्रतिनिधि ने भागीदारी की है। 

देवी अहित्या विवि इंदौर को ए ग्रेड मिले पांस साल होने को हैं। उसने आगामी पांच साल के लिए ए ग्रेड लेने के लिए नैक में आवेदन कर दिया है। शेष विवि को भी ए ग्रेड हासिल हो सके, जिसके लिए बीयू में कार्यशाला काआयोजन किया गया। इसमें ए ग्रेड हासिल करने वाले इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर विवि के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। इसके अलावा रीवा और जबलपुर विवि के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। इस दौरान कुछ विवि के प्रतिनिधि से नैक का आवेदन करने में हो रही परेशानी को सभी के सामने रखा, जिनका निराकरण ए ग्रेड हासिल करने वाले विवि के प्रतिनिधियों ने किया। 

रिपोर्ट पर मिलेंगे 75 फीसदी अंक 
नैक ने ग्रेड देने के लिए अपनी प्रक्रिया में बदलाव भी किए हैं। इसमें 75 फीसदी अंक विवि द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट और 25 फीसदी अंक नैक की निरीक्षण दलों की रिपोर्ट पर निभर होगी। इसलिए विवि ने अपने आवेदन में ज्यादा सावधानी बरत रहे हैं। विवि में सबसे ज्यादा समस्या फैकल्टी की नियुक्ति को लेकर है। इसके लिए नैक ने नियुक्त फैकल्टी से रिसर्च प्रोजेक्ट बढ़ाने के लिए कहा है। वहीं विद्यार्थियों का फीडबैक भी नैक के ए ग्रेड दिलाने में काफी सहायक सिद्ध होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *