जेईई एडवांस में रही विद्यार्थियों की 99 फीसदी हाजरी 

भोपाल 
देशभर के आईआईटी की 11 हजार 279 सीटों पर दाखिला देने सोमवार को राजधानी में दो पालियों में जेईई एडवांस की परीक्षा कराई गई।  परीक्षा के लिए राजधानी में पांच परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसमें आईईएस इंजीनियरिंग कालेज के अलावा ट्रनिटी और ईओन सहित पांच सेंटर बनाए गए हैं। पांचों केंद्रों पर तीन हजार विद्यार्थियों को शािमल हुए। केंद्रों पर एक दो ही विद्यार्थी गैरहाजिर हुए हैं। शेष सभी विद्यार्थी एग्जाम में शामिल हुए हैं। जेईई एडवांस दो पालियों में आयोजित हो रही है। पहली पाली सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर दो से शाम पांच बजे तक चली।  विद्यार्थियों को पेपर-1 बहुत कठिन लगा क्योंकि यह पेपर पिछले दो सालों के एडवांस के स्तर से अधिक मुश्किल था। जबकि दूसरी पाली का पेपर थोड़ा आसान था। दोनों ही सेक्शन में कैमेस्ट्री के सवाल ही थोड़े आसान रहे। परीक्षा की अधिकारिक आंसर-की 4 जून और रिजल्ट 14 जून को जारी होगा। इसके बाद ज्वाइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) द्वारा मेन और एडवांस की काउंसिलिंग शुरू की जाएगी।  

पेपर में 12 अंकों की बढ़ोतरी  
सोमवार की परीक्षा में पहली और दूसरी पाली 54-54 सवाल 186-186 अंकों के थे। कुल पेपर 372 अंक का रहा। इसके पहले 360 अंक की परीक्षा होती थी। हालांकि आईआईटी अक्सर पेपर के अंकों में बदलाव करता है। परीक्षा में सवाल ट्रिकी भी थे जो विद्यार्थियों को कंफ्यूजन कर रहे थे। पेपर में कैमिस्ट्री ने विद्यार्थियों को काफी राहत दी। विद्यार्थियों ने बताया कि पेपर का कुछ हिस्सा कठिन तो कुछ मॉडरेट था। हालांकि एडवांस में अपनी परफॉर्मेंस को लेकर बहुत अच्छी रैंक मिलेगी इसकी उ मीद कम ही है। इस बार कटआॅफ गिरेगा क्योंकि पेपर बहुत कठिन था। 

धूप में धूमते रहे पालक 
परीक्षा देने गए छात्रों ने बताया कि इतनी गर्मी में भी सेंटर्स में कोई खास इंतजाम नहीं किए गए थे। कुछ छात्रों ने बताया कि पंखे और एसीसी बंद थे। छात्रों को दोनों ही सेशन में परेशानी होती रही। वहीं उनके पालक केंद्र के बाहर गर्मी से बचने के लिए पेड़ की छांव तलाशते रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *