तलाक लेकर यह महिला बनी दुनिया में चौथी सबसे अमीर

नई दिल्‍ली

Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस की पत्‍नी मैकेंजी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं. दरअसल, जेफ बेजोस और मैकेंजी के बीच तलाक की प्रक्रिया पूरी हो गई है. इसके बाद मैकेंजी के हिस्से में Amazon के शेयर की 4 फीसदी हिस्‍सेदारी आई है. इन शेयर्स की वैल्यू 36.5 अरब डॉलर ( करीब 2.52 लाख करोड़ रुपये) हो गई है.

इसी के साथ मैकेंजी दुनिया की टॉप 4 अमीर महिलाओं में शामिल हो गई हैं. दुनिया की सबसे अमीर तीन महिलाओं की बात करें तो लोरियर ग्रुप की फ्रेंकोइस मीयर्स 53.7 अरब डॉलर के साथ सबसे आगे हैं.वहीं वॉलमार्ट की एलाइस वॉल्टन के पास 44.2 अरब डॉलर और जैकलीन मार्स (मार्स, यूएस) की संपत्ति 37.1 अरब डॉलर है.

 

वहीं मैकेंजी के पास 4% शेयर जाने के बाद जेफ बेजोस के पास Amazon के 12% शेयर रह गए हैं. हालांकि इसके बाद भी जेफ बेजोस 114 अरब डॉलर (7.87 लाख करोड़ रुपये) की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े अमीर बने हुए हैं. इस तलाक की प्रक्रिया में जेफ बेजोस को पत्‍नी मैकेंजी की वोटिंग राइट मिल गई है. इसका मतलब यह हुआ कि कंपनी की किसी भी फैसले में पत्‍नी मैकेंजी का दखल नहीं होगा.

इसके अलावा मैकेंजी ने जेफ बेजोस के अखबार वॉशिंगटन पोस्ट और स्पेस कंपनी ब्लू ऑरिजिन में भी उन्होंने कोई हिस्सेदारी नहीं मांगी है. बता दें कि जेफ बेजोस और मैकेंजी की अमेजन में संयुक्‍त हिस्‍सेदारी 16 फीसदी की थी. इसके अलावा अन्‍य अलग-अलग जगह भी जेफ बेजोस का निवेश है.

अहम बात यह है कि जेफ बेजोस की पत्‍नी मैकेंजी के पास तलाक के बाद दुनिया की सबसे अमीर महिला बनने का मौका था. दरअसल, वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक शादी के बाद अर्जित की गई संपत्ति तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है. अगर ऐसा होता तो मैकंजी दुनिया की सबसे अमीर महिला बन सकती थीं. हालांकि उन्‍होंने ऐसा नहीं किया. वहीं जेफ बेजोस दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले से फिसलकर चौथे नंबर पर आ जाते.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *