ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर है दही

दही को खाने और लगाने से स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके न सिर्फ ब्यूटी से जुड़े बल्कि शरीर की सेहत से जुड़े भी कई फायदे हैं। शरीर को ठंडक देने के साथ ही यह बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

पेट के लिए है बेस्ट
दही में मौजूद प्रोबायॉटिक पाचन के लिए बेहतरीन होता है। प्रोबायॉटिक ऐसा बैक्टीरिया होता है जो खाने को तोड़ने के साथ ही उसे अच्छे से पचने में मदद करता है। पेट में होने वाली जलन को भी दही के सेवन से दूर किया जा सकता है।

इम्यूनिटी
शरीर को किसी भी बीमारी से बचाने के लिए सबसे अहम रोल होता है बॉडी इम्यूनिटी का। दही इसको बेहतर बनाने में बहुत मदद करता है। दही बीमारी को जन्म देने वाली बैक्टीरिया से लड़ता है और पेट को इन्फेक्शन से बचाता है। इसके साथ ही यह ओवरऑल इम्यूनिटी को भी सुधारता है।

हाई बीपी में मदद
एक रिसर्च में यह सामने आया है कि वे लोग जो रोज दही का सेवन करते हैं उन्हें हाई बीपी की समस्या उन लोगों के मुकाबले 31 प्रतिशत कम होती है जो दही नहीं खाते हैं। दही में मौजूद पोटैशियम और मैग्नेशियम बीपी को कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

वजाइनल इन्फेक्शन्स को रखता है दूर
लड़कियों को वजाइना में होने वाले इन्फेक्शन के कारण काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में दही वजाइना को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है। दही में पाए जाने वाले लैक्टोबैसिलस ऐसिडोफिलस बैक्टीरिया शरीर में इन्फेक्शन को बढ़ने से रोकते हैं और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड प्रड्यूस कर यीस्ट को किल करते हैं, इससे वजाइना से इन्फेक्शन दूर रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *