डोभाल ने की अमेरिकी NSA से बात, F-16 से हमले से सबूत दिखाए

नई दिल्ली            
वैश्विक दबाव के बाद भी जैश पर दिखावे की कार्रवाई करने वाले पाकिस्तान पर अमेरिका भी शिकंजा कस सकता है. भारतीय विमानों पर अमेरिकी निर्मित लड़ाकू विमान एफ 16 से हमला करने को लेकर आज NSA अजीत डोभाल ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बॉल्टन से बात की. सूत्रों के मुताबिक भारत ने अमेरिका को पाकिस्तान द्वारा जवाबी हमले में F-16 फाइटर प्लेन का इस्तेमाल करने के सबूत सौंपे हैं. भारत ने अमेरिका को इंडियन फाइटर प्लेन पर हमले में एफ 16 से दागी गई AIM-120 के टुकड़ों को दिखाया है.

ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि अमेरिका इस बाबत पाकिस्तान से सवाल कर सकता है. साथ ही पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ ठोस कदम उठाने को कहेगा. अभी तक पाकिस्तान दावा करता रहा है कि उसने जवाबी हमले में एफ 16 फाइटर प्लेन का इस्तेमाल नहीं किया है.

इससे पहले पाकिस्तान दावा करता रहा है कि वो आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई कर रहा है. दुनिया को दिखाने के लिए उसने सोमवार को मसूद अजहर के दो भाइयों समेत 44 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है.

इससे पहले गुरुवार को भी भारतीय वायु सेना ने बतौर सबूत हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अमराम (एएमआरएएएम) के हिस्से दिखाए थे. इससे साबित होता है कि पाकिस्तान ने कश्मीर में भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने में एफ 16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया था. वहीं पाकिस्तान एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल करने की बात को सिरे से खारिज करता रहा है.

इससे पहले भी अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि वाशिंगटन भारत के खिलाफ अमेरिका निर्मित एफ-16 लड़ाकू विमानों के संभावित दुरुपयोग पर पाकिस्तान से और अधिक जानकारी मांग रहा है. इन विमानों की आपूर्ति के लिए हुए समझौते का उल्लंघन करने को लेकर पाकिस्तान से यह जानकारी मांगी गई है.

14 फरवरी को पुलवामा में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवान शहीद हो गए थे.  इस हमले के तार पाकिस्तान से जुड़े थे. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान  के बालाकोट में मौजूद आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी. इस हमले में 300 आतंकियों के मारे जाने की खबरें हैं. इसके बाद से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत की सीमा में अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया था. एफ 16 से पाकिस्तान ने भारतीय विमानों पर मिसाइल दागी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *