​क्या गर्मियों में करना चाहिए अंजीर का सेवन ?

सेहतमंद रहने के लिए हमें कई प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। यह पोषक तत्व हमारे शरीर को नियमित रूप से भरपूर मात्रा में मिलने चाहिए। इससे हमारे शरीर के सभी अंग सुचारू रूप से कार्य करने में सक्षम बने रहते हैं और हमारा स्वास्थ्य भी उत्तम रहता है। एक ऐसा ही फल का नाम अंजीर है जिसे हम फल के रूप में और तो और ड्राई फ्रूट के रूप में भी खा सकते हैं। इसका फल ज्यादातर गर्मियों में ही मिलता है। इसमें भी कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। आइए सबसे पहले जानते हैं कि क्या गर्मी में

हां, गर्मियों में अंजीर का सेवन किया जाना स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक साबित हो सकता है। दुनियाभर में इसकी कई प्रजातियां पाई जाती हैं और इसे 700 अलग-अलग नामों के जरिए भी जाना जाता है। ज्यादातर प्रजातियां गर्मियों में ही इसके फलों का उत्पादन करने में सक्षम होती हैं। इसलिए गर्मियों में अंजीर का सेवन आपके लिए फायदेमंद भी रहेगा और या वातावरण के अनुकूल भी आपकी सेहत को सकारात्मक फायदा पहुंचाएगा। इसका सेवन करने से नीचे बताए जा रहे विभिन्न फायदे हो सकते हैं।

​कैंसर से बचाए रखने में मदद कर सकता है
अंजीर का सेवन करने के बारे में सोच रहे लोग इस बारे में जरूर जान लें कि अंजीर का सेवन करने के कारण वह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की चपेट में आने से भी बचे रह सकते हैं। इसके वैज्ञानिक कारण को समझने की कोशिश करेंगे तो यह बहुत आसान है। अंजीर में इस प्रकार का विशेष एंजाइम पाया जाता है जो एंटीकैंसर एक्टिविटी का गुण रखता है। यह शरीर में पनप रही कैंसर सेल्स को नष्ट करने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करता है और आप कैंसर की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं।

​डायबिटीज के जोखिम को कम करे​
डायबिटीज के मरीज भी अंजीर का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, वैज्ञानिक शोध में डायबिटीज के मरीज को इसकी पत्तियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अंजीर के पेड़ की पत्तियों में एंटी डायबेटिक गुण का प्रभाव बहुत शक्तिशाली होता है। यह डायबिटीज के रोगियों में डायबिटीज के कारण होने वाले जोखिम को कम करने के लिए काफी मददगार साबित हो सकते सकते हैं। डायबिटीज के मरीज अंजीर के पेड़ की पत्तियों की चाय बनाकर पी सकते हैं।

​पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे
अंजीर में फाइबर नामक पोषक तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह बात तो हम सभी जानते हैं कि फाइबर हमारे पाचन क्रिया को बेहतरीन बनाए रखने के लिए कितना जरूरी होता है। इसलिए जो लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं और अपनी पाचन क्रिया को ठीक करना चाहते हैं वे लोग अंजीर का सेवन कर सकते हैं। से परेशान लोग अंजीर को ड्राई फ्रूट के रूप में दूध के साथ उबालकर भी पी सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए
हड्डियों की मजबूती के लिए हमारे शरीर को कैल्शियम की जरूरत होती है। कैल्शियम की कमी के कारण शरीर में हड्डियों से जुड़े ऑस्टियोपोरोसिस, हार्मोनल डिसऑर्डर, दांतों का कमजोर हो जाना जैसे कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इन स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रहने के लिए आप अपनी डायट में अंजीर को शामिल कर सकते हैं। यह कैल्शियम की मात्रा को पूरा करने के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

​ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने के लिए
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के कारण पूरी दुनिया में हर साल लाखों लोगों की जान जाती है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण हृदय से से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियां लोगों को अपना शिकार बना लेती हैं, जो कि जानलेवा भी हो जाती हैं। अंजीर में विशेष प्रकार के फ्लेवोनॉइड और पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है। यह ऐसे पोषक तत्व हैं जो मानव शरीर में ब्लड प्रेशर के संतुलन को बनाए रखने के लिए और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को रोकने के लिए काफी हद तक प्रभावी रूप से कार्य करते हैं। इसलिए अगर आपके घर में किसी को भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उन्हें जीत का सेवन करने की सलाह दी जा सकती है।

​पुरुषों के के लिए भी है बेहतरीन
पुरुषों के लिए भी अंजीर का सेवन बहुत बेहतरीन रूप से फायदा पहुंचाता है। नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार अंजीर का सेवन करने के कारण शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है। इतना ही नहीं, इससे पौरुष शक्ति में भी काफी इजाफा होता है। इसका प्रभावी रूप से फायदा पाने के लिए पुरुष ड्राई फ्रूट के रूप में अंजीर का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं।

अंजीर का सेवन करने के कारण कुछ संभावित नुकसान भी हैं।

    हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का विशेष गुण होने के कारण जिन लोगों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर ही अंजीर का सेवन करना चाहिए। नहीं तो यह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

    कुछ लोगों को भी होती है, जो कई प्रकार के फलों का सेवन करने के बाद त्वचा में सूजन और खुजली के रूप में देखी जा सकती है। जिन लोगों में ऐसे किसी भी प्रकार के लक्षण पहले दिखे हैं, उन्हें भी डॉक्टर की सलाह के बिना अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *