ट्रेड वॉर के बीच शी चिनफिंग का डॉनल्ड ट्रंप पर हमला, एक सभ्यता को सर्वश्रेष्ठ मानना मूर्खता

 
पेइचिंग

अमेरिका के साथ ट्रे़ड वॉर के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपने समकक्ष डॉनल्ड ट्रंप पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए कहा है कि इस दौर में कोई भी देश खुद को दुनिया से अलग नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में किसी एक सभ्यता की सर्वश्रेष्ठता में विश्वास करना मूर्खतापूर्ण है और कोई भी देश अलग-थलग नहीं रह सकता और न ही अपने दरवाजे पूरी दुनिया के लिए बंद कर सकता है। 
 

चीन के राष्ट्रपति का यह बयान ट्रंप द्वारा चीनी उत्पादों पर बढ़ाए गए सीमा शुल्कों के बाद आया है। चिनफिंग ने 'डायलॉग ऑफ एशियन सिविलाइजेशन' विषय पर आयोजित सम्मेलन के शुरुआती सत्र में यह टिप्पणी की। पिछले सप्ताह ट्रंप ने चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। हालांकि इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया है। 
 
शी ने कहा कि अगर देश खुद को अलग-थलग करते हैं और दुनिया के लिए अपने दरवाजे बंद करते हैं तो सभ्यता अपनी जीवंतता खो बैठेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी सभ्यता दूसरी सभ्यता से सर्वश्रेष्ठ नहीं है और इसमें विश्वास करना कि कोई एक नस्ल दूसरे नस्ल से श्रेष्ठ है तो यह मूर्खतापूर्ण होगा। शी ने एशियाई देशों से वैश्वीकरण को बचाने की अपील की क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि वैश्वीकरण अमेरिका फर्स्ट की ट्रंप की नीतियों की वजह से खतरे में है। 
 
इस कार्यक्रम में भारतीय दूतावास प्रभारी एक्विनो विमल, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशनियान और यूनान के राष्ट्रपति प्रोकोपीस पावलोपोलस मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *