ट्रेड वॉरः चीन ने कहा-व्यापार समझौते पर दुनिया में भ्रम फैला रहे हैं ट्रंप

 
पेइचिंग 

चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के उस सुझाव को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि बीजिंग की अर्थव्यवस्था मंदी की ओर बढ़ रही है, इसलिए उसे अमेरिका के साथ एक व्यापार समझौता करने की जरूरत है। चीन का कहना है कि यह सुझाव 'पूरी तरह भ्रामक' है और दोनों ही देश एक समझैते पर पहुंचना चाहते थे। 
पढ़ें : पहले से मुश्किलों का सामना कर रहे चीन को ट्रेड वॉर से लगा बड़ा झटका, फिर बातचीत की कोशिश 

ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, 'चीन की दूसरी तिमाही की विकास दर बीते 27 वर्षों का सबसे निचला स्तर है। अमेरिका द्वारा लगाए गए आयात शुल्कों का उन कंपनियों पर व्यापक असर पड़ रहा है, जो चीन को छोड़कर उन देशों को अपना ठिकाना बनाना चाहती हैं, जहां टैरिफ न हो। हजारों कंपनियां चीन छोड़ रही हैं। यही कारण है कि चीन एक व्यापार समझौता चाहता है।' 

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका से ट्रेड वॉर के बीच दूसरी तिमाही में चीन की आर्थिक विकास दर घटकर 6.2% रही, जो पिछले 27 वर्षों का सबसे निचला स्तर है। पहली छमाही में आर्थिक विकास दर साल दर साल के आधार पर 6.3% रही थी। 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चतता और वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती को ध्यान में रखें तो पहली छमाही में चीन की आर्थिक रफ्तार 'खराब प्रदर्शन नहीं' है। उन्होंने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था में स्थिरता दुनिया के साथ-साथ अमेरिका के लिए भी अच्छी है। 

शुआंग ने कहा, 'जैसा कि अमेरिका कह रहा है कि चीन की आर्थिक रफ्तार सुस्त पड़ रही है इसलिए उसे अमेरिका के साथ तत्काल एक व्यापार समझौता करने की जरूरत है, यह बात पूरी तरह भ्रामक है।' उन्होंने कहा कि चीन और अमेरिका दोनों देश एक व्यापार समझौता करना चाहते थे, केवल चीन नहीं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *