ट्राई ने DTH ऑपरेटर्स से कहा- लाएं ‘बेस्ट’ प्लान ताकि ना बढ़े ग्राहकों का बिल

बिजनेस डेस्क
 टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के नए नियमों के कारण कई ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसी को लेकर पिछले कुछ हफ्तों से ट्राई को काफी शिकायतें भी मिल रही हैं। नए नियम को 1 फरवरी 2019 से लागू किया गया है और इसने सारे सब्सक्राइबर्स का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। टीवी के बिल पहले से आने की शिकायत लोगों ने ट्विटर पर की है। साथ ही कुछ लोगों ने ये भी कहा है कि उन्हें ऑपरेटर्स से बेहतर सर्विस नहीं मिल पा रही है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अब तक नए नियमों में शिफ्ट भी नहीं हुए हैं। अब ट्राई इसमें सुधार करना चाहता है।

ट्राई ने जारी किए नए आदेश
ट्राई ने नए आदेश जारी किए हैं, रेगुलेटरी बॉडी ने सभी केबल और DTH ऑपरेटर्स को कहा कि नए नियमों को बेहद आसानी से लागू किया जाए। ट्राई ने कहा कि जिन सब्सक्राइबर्स को अभी तक नए नियमों में शिफ्ट नहीं किया है उनके लिए बेस्ट प्लान्स पेश करें। बेस्ट फिट प्लान का मतलब ये है कि ग्राहकों का बिल पहले की ही तरह आए और नए नियमों में शिफ्ट भी कर सकें। ये नया प्लान 31 मार्च 2019 तक खुद ही लागू हो जाएगा। जोकि बढ़ाई गई डेडलाइन है।

ग्राहक का बिल न आए ज्यादा
ट्राई ने कहा है कि बेस्ट फिट प्लान ग्राहक उपयोग और उसकी भाषा के आधार पर तय की जाए। इस बेस्ट फिट प्लान में सारे कैटेगरी के चैनल्स शामिल हों। DPOs ये सुनिश्चित करें कि ग्राहकों के हर महीने का बिल बेस्ट फिट प्लान में पहले की ही तरह रहे। इसका मतलब ये है कि सारे केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स को कहा गया है कि ग्राहकों का बिल भी ज्यादा ना आए और उन्हें उनकी पसंद के सारे चैनल्स देखने को मिले। उदाहरण के तौर यदि किसी ने किसी ने हिंदी और अंग्रेजी के साथ बंगाली चैनल्स को सेलेक्ट किया, तो ऑपरेटर्स उन्हें ऐसे ऑप्शन्स दें जिसमें उनकी पसंद के सारे चैनल्स मौजूद हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *