जरूरतमंद रेल यात्रियों की सुविधा के लिए बस चलाने पर विचार कर रही दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली 
लॉकडाउन के बीच विशेष ट्रेनों से दिल्ली आने वाले लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में हो रही दिक्कतों को देखते हुए दिल्ली पुलिस ऐसे जरूरतमंद लोगों के लिए एक बस सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है। दिल्ली पुलिस उपायुक्त (रेलवे) हरेंद्र के सिंह ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बुधवार को यह जानकारी दी। 

डीसीपी ने कहा कि जो लोग विशेष ट्रेनों से दिल्ली आ रहे हैं और सार्वजनिक परिवहन पर निर्भर हैं, उनके लिए हम बसें उपलब्ध कराने पर विचार कर रहे हैं। 

दिल्ली सरकार द्वारा राजधानी में आने वाले रेल यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए जाने के एक दिन बाद यह बात सामने आई है क्योंकि मंगलवार को लॉकडाउन के बीच 15 विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ था।

दिल्ली सरकार ने अपने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर्स (एसओपी) में कहा है कि ट्रेनों से दिल्ली आने वाले यात्रियों जिनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं नहीं है उन्हें क्वारंटाइन होने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे यात्रियों को घर जाने की अनुमति दी जाएगी और उनसे अनुरोध किया जाएगा कि यदि संभव हो तो आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें।

सर्कुलर के अनुसार, जिनमें हल्के लक्षणों होंगे उन्हें सेल्फ या होम क्वारंटाइन प्रोटोकॉल के बारे में सूचित किया जाएगा और उन्हें सेल्फ आइसोलेशन या होम क्वारंटाइन में जाने के निर्देश दिए जाएंगे।

एसओपी के अनुसार, सैम्पलिंग-टेस्टिंग और क्वारंटाइन के स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल उन लोगों पर लागू होंगे जिनमें कोविड-19 संक्रमण के लक्षण पाए जाएंगे। इसके तहत पर्याप्त संख्या में मेडिकल टीमों को रेलवे स्टेशन पर तैनात रखा जाना चाहिए।

दिशानिर्देशों के मुताबिक, रेल मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि ट्रेन में सवार सभी व्यक्तियों की अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और केवल बिना लक्षण वाले व्यक्तियों को ही ट्रेनों में चढ़ने की अनुमति दी जाएगी। रेलवे स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी भारतीय रेलवे की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *