जयंती पर PM मोदी ने नरसिम्हा राव को किया याद, लिखा- योगदान नहीं भूलेगा देश

 
नई दिल्ली 

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के बड़े नेता रहे पीवी नरसिम्हा राव की आज जयंती है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि नरसिम्हा राव ने देश के विकास में जो योगदान किया है, उन्हें हमेशा याद किया जाएगा. प्रधानमंत्री के अलावा देश के अन्य नेता भी उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि देता हूं. वह एक महान नेता, विद्वान, अनुभवी प्रशासक थे, जिन्होंने महत्वपूर्ण समय पर देश के विकास में योगदान दिया. उनके योगदान को देश हमेशा याद रखेगा.’
 
बता दें कि नरसिम्हा राव को हमेशा देश में किए गए आधुनिक आर्थिक सुधारों, लाइसेंस राज की समाप्ति के लिए जाना जाता है. 1991 में जब भारत को दुनिया के बाज़ार के लिए खोला गया, तो नरसिम्हा राव ही प्रधानमंत्री थे. वह 21 जून 1991 से लेकर 16 मई 1996 तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे.

गौरतलब है कि अभी कुछ ही दिन पहले जब प्रधानमंत्री लोकसभा में भाषण दे रहे थे, तब भी उन्होंने नरसिम्हा राव का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस के भाषणों में सिर्फ एक ही परिवार का गुणगान किया जाता है, ना किसी ने मनमोहन सिंह के योगदान को याद किया और ना ही नरसिम्हा राव के योगदान को.

अगर पीवी नरसिम्हा राव की बात करें, तो उनका जन्म 28 जून 1921 को तेलंगाना में हुआ था. वह शुरुआती दिनों में ही कांग्रेस में शामिल हुए थे. प्रधानमंत्री का पद संभालने से पहले वह आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रह चुके थे. 1991 में जब राजीव गांधी की हत्या हुई और कांग्रेस में नेतृत्व का संकट आया तो नरसिम्हा राव को ही पीएम चुना गया.

आर्थिक सुधार के वक्त वह प्रधानमंत्री रहे, तो उन्होंने रिजर्व बैंक के गवर्नर रहे मनमोहन सिंह को अपनी सरकार में वित्त मंत्री बनाया. मनमोहन सिंह, नरसिम्हा राव को अपना राजनीतिक गुरू बताते रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *