यूपी-बिहार के इन अपराधियों के लिए कारागार नहीं कार्यालय है जेल

 
नई दिल्ली  
       
यूपी के उन्नाव जेल का वीडियो वायरल होने के बाद योगी सरकार के दावों की पोल खुल गई लेकिन उन्नाव जेल में बंद कुख्यात बदमाशों की दबंगई का यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी कई बड़े गैंगस्टर्स का नाम जेल में बंद होने के बावजूद कई घटनाओं में हाथ होने के कारण चर्चाओं में रहा है. ऐसे भी मामलों की कमी नहीं, जिन्हें जेल में बंद कुख्यात बदमाशों के इशारे पर अंजाम दिया गया. ऐसे ही कई बदमाश आज भी जेलों बंद हैं.

यूपी और बिहार के कई बाहुबली गैंगस्टर्स का नाम इस तरह के मामलों की वजह से अक्सर चर्चाओं में रहा है. पंजाब के कई कुख्यात अपराधी भी इस तरह की शेखियां बघारने में पीछे नहीं हैं. हम आपको जेल में रहकर गैंग चलाने वाले कुछ अपराधियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

अतीक अहमद

साल 1992 में यूपी पुलिस ने अतीक अहमद का कच्चा चिट्ठा जारी किया था. जिसमें बताया गया था कि अतीक अहमद के खिलाफ उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कौशाम्बी, चित्रकूट, इलाहाबाद ही नहीं बल्कि बिहार राज्य में भी हत्या, अपहरण, जबरन वसूली आदि के मामले दर्ज हैं. अतीक के खिलाफ सबसे ज्यादा मामले इलाहाबाद जिले में ही दर्ज हुए. उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार वर्ष 1986 से 2007 तक ही उसके खिलाफ एक दर्जन से ज्यादा मामले केवल गैंगस्टर एक्ट के तहत दर्ज किए गए. हाल में अतीक का नाम उस वक्त चर्चाओं में आया, जब जेल में बंद रहते हुए भी उसने एक शख्स को जेल में बुलाकर उसकी जमकर पिटाई करा दी थी. इस घटना के सर्खियों में आने के बाद अतीक अहमद को गुजरात की जेल में शिफ्ट कर दिया गया.

मुन्ना बजरंगी

जुर्म की दुनिया हो या राजनीति के गलियारे, हर जगह बाहुबलियों का असर और दखल रहा है. सत्ता से जुड़े लोग भी इनके प्रभाव से नहीं बच सके. यूपी और बिहार से कई ऐसे बाहुबली निकले, जिनके नाम का सिक्का कई राज्यों में चला लेकिन इसी बीच एक नाम ऐसा भी था जो बाहुबलियों की ताकत बनकर सामने आया. वह नाम है मुन्ना बजरंगी का. उसका असली नाम प्रेम प्रकाश सिंह है. उसका जन्म 1967 में यूपी के जौनपुर जिले के पूरेदयाल गांव में हुआ था. उसके पिता पारसनाथ सिंह उसे पढ़ा लिखाकर बड़ा आदमी बनाने का सपना संजोए थे लेकिन मुन्ना बजरंगी ने उनके अरमानों को कुचल दिया. उसने 5वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ दी. किशोर अवस्था में जुर्म की दुनिया में पहुंच गया था. मुन्ना बजरंगी जब तक जेल में रहा, उस पर भी जेल से गैंग ऑपरेट करने के आरोप लगे लेकिन पिछले साल बागपत जेल में उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई.

बृजेश सिंह

बृजेश का उसके पिता रविंद्र सिंह से काफी लगाव था. वह चाहते थे कि बृजेश पढ़ लिखकर अच्छा इंसान बने लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. 27 अगस्त 1984 को वाराणसी के धरहरा गांव में बृजेश के पिता रविंद्र सिंह की हत्या कर दी गई. इस काम को उनके सियासी विरोधी हरिहर सिंह और पांचू सिंह ने साथियों के साथ मिलकर अंजाम दिया था. पिता की मौत ने बृजेश सिंह के मन में बदले की भावना को जन्म दे दिया. इसी भावना के चलते बृजेश ने जाने अनजाने में अपराध की दुनिया में अपना कदम बढ़ा दिया. बृजेश सिंह ने अपने पिता की हत्या का बदला लिया, 27 मई 1985 को उसने दिन दहाड़े अपने पिता के हत्यारे हरिहर सिंह को मौत के घाट उतार दिया. यह पहला मौका था जब बृजेश के खिलाफ पुलिस थाने में मामला दर्ज हुआ. वारदात के बाद बृजेश सिंह फरार हो गया. इसके बाद उसने कई वारदातों को अंजाम दिया लेकिन पकड़े जाने के बाद से वो जेल में है. उस पर भी इस तरह के इल्जाम लगते रहे.

मोहम्मद शहाबुद्दीन

शहाबुद्दीन एक ऐसा नाम है, जिसे बिहार में हर कोई जानता है. मोहम्मद शहाबुद्दीन का जन्म 10 मई 1967 को सीवान जिले के प्रतापपुर में हुआ था. शहाबुद्दीन की शिक्षा-दीक्षा बिहार से ही पूरी हुई. राजनीति शास्त्र में एमए और पीएचडी करने वाले शहाबुद्दीन ने हिना शहाब से शादी की थी. एक बेटा और दो बेटी हैं. शहाबुद्दीन ने कॉलेज से ही अपराध और राजनीति की दुनिया में कदम रखा था. किसी फिल्मी किरदार से दिखने वाले मोहम्मद शहाबुद्दीन की कहानी भी फिल्मी सी लगती है. उसने कुछ ही वर्षों में अपराध और राजनीति में काफी नाम कमाया. अस्सी के दशक में शहाबुद्दीन का नाम पहली बार आपराधिक मामले में सामने आया था.

1986 में शहाबुद्दीन के खिलाफ पहला आपराधिक मुकदमा दर्ज हुआ था. इसके बाद शहाबुद्दीन नाम एक के बाद एक कई आपराधिक मुकदमे लिखे गए. शहाबुद्दीन के बढ़ते हौसले को देखकर पुलिस ने सीवान के हुसैनगंज थाने में शहाबुद्दीन की हिस्ट्रीशीट खोल दी.  छोटी उम्र में ही अपराध की दुनिया में शहाबुद्दीन जाना माना नाम बन गया. मार्च 2001 में जब पुलिस राजद के स्थानीय अध्यक्ष मनोज कुमार पप्पू के खिलाफ एक वारंट तामील करने पहुंची थी तो शहाबुद्दीन ने गिरफ्तारी करने आए अधिकारी संजीव कुमार को थप्पड़ मार दिया था और उनके आदमियों ने पुलिस वालों की पिटाई की थी. शहाबुद्दीन काफी समय से जेल में बंद है लेकिन जेल में होने के बाद भी उन पर आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के आरोप लगते रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *