जम्मू-कश्मीर पर विरोध के जवाब में तुर्की-मलयेशिया से आयात बंद कर सबक सिखाने की तैयारी में भारत?

 
नई दिल्ली/मुंबई

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने पर तुर्की और मलयेशिया के विरोध पर भारत करारा जवाब देने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक दोनों मुस्लिम बहुल देशों के स्टैंड के जवाब में भारत अब उनसे कारोबारी संबंध कमजोर कर सकता है। इसके तहत मलयेशिया से पाम ऑइल समेत कई चीजों के आयात पर रोक लगाई जा सकती है। इसके अलावा तुर्की से होने वाले आयातों पर भी रोक का फैसला हो सकता है। बता दें कि इस दक्षिण पूर्व एशियाई देश के नेता ने जम्मू-कश्मीर में भारत के कदम की आलोचना की थी।

सरकार और इंडस्ट्री के सूत्रों का कहना है भारत मलयेशिया से पाम ऑइल के इंपोर्ट को सीमित करने पर विचार कर रहा है। इसके अलावा कई अन्य उत्पादों के इंपोर्ट पर भी पाबंदियां लगाई जा सकती हैं। मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स ऐंड इंडस्ट्री की इस संबंध में हाल ही में हुई मीटिंग के बारे में जानकारी रखने वाले एक सरकारी और एक इंडस्ट्री से जुड़े सूत्र ने ऐसी प्लानिंग की पुष्टि की है। सूत्र ने प्रस्ताव को मंजूरी मिलने तक नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा कि मलयेशिया के पीएम महातिर मोहम्मद के पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र में दिए बयान पर भारत को कड़ा ऐतराज है।
 
मलयेशिया को उसकी हिमाकत पर मिलेगा कड़ा संदेश
अपने बयान में मोहम्मद ने कहा था कि भारत ने कश्मीर पर कब्जा किया है। इसके अलावा उन्होंने भारत से कश्मीर मसले के हल के लिए पाकिस्तान से बातचीत करने की सलाह दी थी। भारत ने उनकी टिप्पणी को गैरजरूरी करार देते हुए ऐतराज जताया था। सूत्रों के मुताबिक सरकार मलयेशियाई सरकार को अपनी नाराजगी जाहिर करना चाहती है। दुनिया में एडिबल ऑइल का भारत सबसे बड़ा आयातक देश है। ऐसे में यदि भारत पाम ऑइल का आयात मलयेशिया से बंद करता है तो उसके कारोबार पर बड़ा असर होगा।
 
मलयेशिया से भारत ने खरीदा सबसे ज्यादा पाम ऑइल
भारत में एडिबल ऑइल के कुल आयात में करीब दो तिहाई हिस्सा पाम ऑइल का ही है। हर साल भारत करीब 90 लाख टन पाम ऑइल की खरीद करता है, यह आयात मुख्य तौर पर इंडोनेशिया और मलयेशिया से ही किया जाता है। इस साल के शुरुआती 9 महीनों यानी सितंबर तक भारत मलयेशिया से पाम ऑइल आयात करने वाला नंबर वन देश था।

इंडोनेशिया, यूक्रेन और अर्जेंटीना से बढ़ेगा इंपोर्ट
अब भारत ने मलयेशियाई को करारा जवाब देते हुए उससे आयात पर रोक लगाने का फैसला लिया है। भारत उसके विकल्प के तौर पर इंडोनेशिया, अर्जेंटीना और यूक्रेन से आयात बढ़ाने पर विचार कर रहा है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *